Home / Odisha / चक्रवात गुलाब आज आधी रात को कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच देगा दस्तक

चक्रवात गुलाब आज आधी रात को कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच देगा दस्तक

  • ओडिशा में संभावित प्रभावित क्षेत्रों को खाली कराने में जुटा प्रशासन

भुवनेश्वर. चक्रवाती तूफान गुलाब आज आधी रात को कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों के पास लैंडफाल करेगा. यह जानकारी आज यहां भारती मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी. इधर, ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने ट्वीट किया कि चक्रवाती तूफान के लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों को 26 सितंबर की मध्यरात्रि में पार करने की संभावना है. पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान गुलाब पिछले 6 घंटों के दौरान 10 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आज सुबह 05.30 बजे यह गोपालपुर से लगभग 270 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था.

उन्होंने बताया कि संभावित प्रभावित इलाकों से एहतियात के तौर पर ओडिशा सरकार ने पहले ही राज्य के विभिन्न हिस्सों के कई निचले और पहाड़ी इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया तेज कर दी है.

राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और जिला प्रशासन ने संभावित जलभराव, अचानक बाढ़ और भूस्खलन को देखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है.

गजपति में जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर गुम्मा, गोसानी, मोहना और रायगढ़ ब्लॉक के कई हिस्सों से लगभग 600 लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया है. प्रशासन ने 55 अस्थायी आश्रय स्थलों की पहचान की है, जहां खाली कराए गए लोगों को ठहराया जाएगा. आवश्यक राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए जिले में ओड्राफ की दो और एनडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *