Home / Odisha / धर्मेन्द्र प्रधान ने आंध्र के मुख्यमंत्री को सीमा विवाद के समाधान को लेकर दिया चार प्रस्ताव

धर्मेन्द्र प्रधान ने आंध्र के मुख्यमंत्री को सीमा विवाद के समाधान को लेकर दिया चार प्रस्ताव

  •  कहा- आपसी बातचीत से निकाला जाए समाधान

भुवनेश्वर. आंध्र प्रदेश व ओडिशा के सीमावर्ती जिले गजपति व कोरापुट जिले के गांवों के लेकर सीमा विवाद के बातचीत के जरिये आपसी समाधान निकालने के लिए केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जगन मोहन रेड्डी को पत्र लिखा है.
इस पत्र में उन्होंने दोनों राज्यों के हितों को ध्यान में रखकर द्विपाक्षिक चर्चा के लिए दोनों राज्य के मुख्य सचिव या विकास कमिश्नर के स्तर की संयुक्त कमेटी गठन करने के साथ-साथ समाधान के लिए चार प्रस्ताव दिया है.
प्रधान ने अपने पत्र में कहा है कि कोरापुट जिले के पटांगी प्रखंड के कोटिया पंचायत के 20 गांवों से शुरु हुआ विवाद अब पड़ोसी गजपति जिले में भी पहुंच गया है. यह अंतराज्यीय सीमा विवाद का रुप ले रहा है, जोकि चिंता का विषय है.
उन्होंने कहा कि सबसे पहले विवादित गांवों से सशस्त्र सुरक्षा बलों को वापस लिया जाए तथा जनप्रतिनिधि तथा सरकारी अधिकारियों के खिलाफ दर्ज किये गये मामलों को वापस लिया जाए. दूसरी बात यह है कि ग्रामीण इलाकों में अव संरचना जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा एवं मौलिक सुविधाओं को छोड कर नये ढांचागत निर्माण को स्थगित रखा जाए. तीसरी बात यह है कि आगामी दिनों में रोड मैप के लिए दोंनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच द्विपाक्षिक बातचीत हो. चौथी कि दोनों राज्य के मुख्य सचिव या विकास आयुक्त के स्तर पर ज्वाइंट वर्किंग कमेटी का गठन किया जाए.

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में विस्तारा के एक विमान आपातकालीन लैंडिंग

ओलावृष्टि के कारण विंडशील्ड में दरार आ गई भुवनेश्वर। भुवनेश्‍वर-दिल्‍ली विस्तारा के एक विमान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *