Home / Odisha / ओडिशा सरकार का कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला, दैनिक लक्ष्य चार लाख किया

ओडिशा सरकार का कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला, दैनिक लक्ष्य चार लाख किया

  • जिलों को ओएसएमसीएल से टीकाकरण के लिए सिरिंज उधार लेने की अनुमति दी

भुवनेश्वर. राज्य सरकार ने सभी पात्र लाभार्थियों को कोविद-19 के टीका देने की गति में और तेजी लाने का निर्णय लिया है. अब राज्य में दैनिक टीकाकरण लक्ष्य को संशोधित कर 4 लाख कर दिया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य), पीके महापात्र ने कहा कि दैनिक लक्ष्य को जिलाधिकारियों की प्रतिक्रिया और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अपेक्षित वैक्सीन आपूर्ति के कारण संशोधित किया गया है.

उन्होंने कहा कि नए लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला टीमों से अपने कोविद टीकाकरण कार्यक्रम को तेज करने का आग्रह किया है. एक अन्य बड़े फैसले में स्वास्थ्य विभाग ने जिलों को ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम लिमिटेड (ओएसएमसीएल) से टीकाकरण के लिए सिरिंज उधार लेने की अनुमति दी है.

महापात्र ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोविद टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सभी सीरिंज की आपूर्ति करता है. लेकिन यह देखा गया है कि सिरिंज की आपूर्ति से पहले टीके की आपूर्ति की जाती है, जिससे सीरिंज की अस्थायी कमी हो जाती है.

इसलिए इस मुद्दे को हल करने के लिए सभी जिलों को ओएसएमसीएल से आवश्यक सीरिंज (0.5 मिली / 1 मिली / 2 मिली) उधार लेने की अनुमति दी है और अस्थायी रूप से इसे कोविद टीकाकरण के लिए डायवर्ट किया जाता है. एक बार केंद्र से सिरिंज की आपूर्ति पहुंच जाने के बाद उसकी भरपाई की जा सकती है.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *