Home / Odisha / गणेश पूजा समेत महत्वपूर्ण त्योहारों पर बंद रहेगा श्रीमंदिर

गणेश पूजा समेत महत्वपूर्ण त्योहारों पर बंद रहेगा श्रीमंदिर

पुरी. पुरीमहाधाम स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर कल गणेश चतुर्थी के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा. इसके साथ ही अन्य महत्वपूर्ण त्योहारों जैसे 17 सितंबर को बामन जन्म, 6 अक्टूबर को महालय, 15 अक्टूबर को दशहरा और 20 अक्टूबर को कुमार पूर्णिमा पर मंदिर भक्तों के लिए बंद रहेगा. यह निर्णय कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लिया गया है, क्योंकि अक्सर इन बड़े त्योहारों पर मंदिर में दर्शन के लिए भीड़ उमड़ती है.

उल्लेखनीय है कि 11 अगस्त, 2021 को अधिसूचित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की समीक्षा और संशोधन के लिए बुधवार को श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

एसजेटीए की बैठक में तय किए गए नए एसओपी के अनुसार, दर्शन का समय सभी दिनों, जब मंदिर भगवान के दर्शन के लिए खुला रहता है, में सुबह 07:00 बजे से शाम 09:00 बजे तक होगा.

कोरोना के प्रसार को रोकने और मंदिर परिसर को सेनिटाइज करने के लिए मंदिर सभी रविवार को सार्वजनिक दर्शन के लिए बंद रहेगा. इसके साथ ही मंदिर में आने वाले भक्तों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. मंदिर में मास्क पहनने के साथ-साथ सामाजिक दूरी रखनी होगी. इसके साथ-साथ तय अन्य नियमों का पालन करना होगा. बैठक में निर्णय लिया गया कि नवंबर 2021 माह के लिए या समय-समय पर आवश्यकतानुसार मामले की पुन: समीक्षा की जाएगी. एसओपी 13 सितंबर से लागू होगा. दिशानिर्देशों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी और भक्तों द्वारा दर्शन की सुविधा के लिए और कोविद-19 महामारी के प्रबंधन के लिए समय-समय पर संशोधित निर्देश जारी किए जाएंगे.

बैठक में कलेक्टर पुरी, एसपी पुरी, सीडीएम और पीएचओ पुरी, एसजेटीए के अधिकारी और श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंध समिति (एसजेटीएमसी) के सेवायत सदस्य उपस्थित थे.

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *