Home / Odisha / एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ईसीएमओ से उपचार शुरू

एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ईसीएमओ से उपचार शुरू

कटक. यहां के एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रविवार को एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) से उपचार शुरू हो गया है. जिले के निश्चिंतकोइली की एक 42 वर्षीय महिला को आज सुबह ईसीएमओ उपचार के लिए प्रमुख चिकित्सा संस्थान के कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया. उसे 14 जुलाई को एससीबी एमसीएच के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया था और उसका यहां इलाज चल रहा है. उसकी हालत बिगड़ने के बाद डॉक्टरों ने फोन किया और 42 वर्षीय को ईसीएमओ उपचार के लिए सीटीवीएस विभाग में स्थानांतरित कर दिया.

एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्राचार्य प्रो दत्तेश्वर होता रविवार की सुबह सीटीवीएस में मौजूद थे और उन्होंने ईसीएमओ की शुरुआत का निरीक्षण किया. ईसीएमओ उपचार में इन-हाउस विशेषज्ञों और तकनीशियनों की सहायता के लिए कोलकाता से तीन सदस्यीय टीम शनिवार को एससीबी पहुंची. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त ईसीएमओ इलाज की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने 27 अगस्त को इस सुविधा का उद्घाटन किया था.

एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में नौ ईसीएमओ मशीनें लगाई गई हैं और यह पूर्वी भारत की सबसे बड़ी इकाई है. गंभीर रूप से बीमार रोगियों को अब इस तरह के अग्रिम उपचार के लिए अन्य राज्यों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है. राज्य सरकार पूरे इलाज का खर्च वहन करेगी.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *