Home / Odisha / कीट डीम्ड विश्वविद्यालय ने भारत को वैश्विक ज्ञान अर्थव्यवस्था के शीर्ष पर स्थापित करने में प्रभावी योगदान दिया – प्रधान

कीट डीम्ड विश्वविद्यालय ने भारत को वैश्विक ज्ञान अर्थव्यवस्था के शीर्ष पर स्थापित करने में प्रभावी योगदान दिया – प्रधान

  • कीट का 17वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित

  • दीक्षांत समारोह में अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) समेत कई विभुतियां भी मानद उपाधि से सम्मानित

  • 7032 छात्रों को वर्चुअल दीक्षांत समारोह में प्रदान की गई डिग्री

अशोक पाण्डेय, भुवनेश्वर

गुणवत्ता को बनाए रखने की संस्कृति के साथ ही कीट डीम्ड विश्वविद्यालय ने भारत को वैश्विक ज्ञान अर्थव्यवस्था के शीर्ष पर स्थापित करने में प्रभावी रूप से योगदान दिया है. ये बातें केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहीं. वह यहां आज विश्वविद्यालय के 17वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर कीट के 2020-21 स्नातक बैच के कुल 7032 छात्रों को वर्चुअल दीक्षांत समारोह में डिग्री प्रदान की गई.

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की ओर से डी.लिट की मानद उपाधियां श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा), आध्यात्मिक नेता, गुरु और मानवतावादी, प्रो. जीन-मैरी लेहन, रसायन विज्ञान में नोबल पुरस्कार (1987), फ्रांस तथा श्री वल्लभ भंसाली, सह-संस्थापक, ईएनएएम सिक्योरिटीज और देश अपनाएं सहयोग फाउंडेशन के संस्थापक को प्रदान कीं गईं.

फ्लेम यूनिवर्सिटी के संस्थापक-निदेशक स्नातक प्राप्त छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधान ने कहा कि आपने कई कौशल हासिल कर लिये हैं, जो आपको आने वाले वर्षों में मील का पत्थर स्थापित करने में मदद करेंगे. जब आप उत्कृष्टता पाने की कोशिश करते हैं, तो मानता हूं कि आप उस उत्कृष्टता को परिणामों के संदर्भ में भी मापेंगे, जो अधिक सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करते हैं. जो सकारात्मक रूप से आपसे कम भाग्यशाली लोगों को प्रभावित करता है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के पहले वर्ष के पूरा होने पर अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट, मल्टीपल एंट्री एंड एग्जिट सिस्टम और नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फोरम जैसी हालिया पहल भारत में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए उत्प्रेरक होगी.

इस अवसर पर कीट की ओर से श्री माता अमृतानंदमयी देवी को अध्यात्म, शिक्षा, पर्यावरण के मुद्दों, मानवीय प्रयासों, प्रेम और करुणा के क्षेत्र में उनके महान योगदान के लिए डी.लिट की मानद उपाधि प्रदान की गयी. अपने भक्तों को सम्मान समर्पित करते हुए अम्मा ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से विकसित होने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज अपने साथियों के प्रति करुणा है. अम्मा ने प्रो अच्युत सामंत, संस्थापक, कीट और कीस को इस सम्मान के लिए दिल से धन्यवाद दिया.

डी.लीट को प्राप्त करने वाले अन्यतम अतिथि वल्लभ भंसाली ने कहा कि प्रो अच्युत सामंत उपलब्धि, सहानुभूति और प्रतिबद्धता संपन्न व्यक्ति हैं. उन्होंने छात्रों को इस गुण को विकसित करने का सुझाव देते हुए कहा कि कृतज्ञता से बड़ा कोई मानवीय गुण नहीं है. वित्त, व्यवहार विज्ञान, शिक्षा, प्रेरक कौशल और वैज्ञानिक अध्यात्मवाद के विविध क्षेत्रों में उनकी दृष्टि के लिए उन्हें यह सम्मान प्रदान किया गया.

प्रो. अच्युत सामंत ने छात्रों को अपने संदेश में कहा कि कोविद-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद 2021 के बैच ने अपने ज्ञान और सोच के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है. शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, सतत विकास, साहित्य, संस्कृति और खेल के क्षेत्र में कीट के अपार योगदान का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय है, जिसके तीन छात्रों, सुश्री दुती चंद (एथलेटिक), शिवपाल सिंह (भाला फेंक) और सुश्री सीए भवानी देवी (फेंसिंग-सबरे) ने टोक्यो ओलंपिक, 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

अपने संबोधन में, कीट-डीयू के चांसलर प्रो. वेद प्रकाश ने कहा कि भारत सरकार ने 2019 में कीट को इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस (आईओई) के रूप में चुना था. यह दर्शाता है कि कीट देश के सबसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में उभरा है. यह विभिन्न राष्ट्रों और राज्यों के इच्छुक युवाओं द्वारा सबसे अधिक मांग वाला विश्वविद्यालय बन गया है.

प्रो (डॉ.) सुब्रत कुमार आचार्य, प्रो-चांसलर ने स्नातक छात्रों को बताया कि कीट की अनूठी दृष्टि- आप शिक्षा विकास और गरीबी उन्मूलन के वाहक हैं, को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी आपकी है.

विश्वविद्यालय की रिपोर्ट पेश करते हुए, प्रो. सस्मिता सामंत, कुलपति (आई/सी) ने बताया कि प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 ने वैश्विक स्तर पर अपनी इम्पैक्ट रैंकिंग 2021 में कीट को 201-300 रैंक पर स्थान दिया है. एसडीजी 4 ‘असमानताओं में कमी’ श्रेणी में 86वां स्थान प्राप्त हुआ है. टाइम्स हायर एजुकेशन ने अपनी एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 और इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में कीट को 251-300 रैंक पर स्थान दिया है. कीट को प्रतिष्ठित क्यूएस द्वारा 2021 में 5 स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है, जिससे यह भारत में पहला क्यूएस 5 स्टार रेटेड विश्वविद्यालय बन गया है.

इस मौके पर प्रो. जेआर मोहंती, कुलसचिव ने धन्यवाद ज्ञापन किया. आयुष कुमार, बासेल नासर और सुधांशु उपाध्याय ने अपने उत्कृष्ट ऑल राउंड और अकादमिक प्रदर्शन के लिए संस्थापक स्वर्ण पदक प्राप्त किये. इसी तरह 22 छात्रों को चांसलर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया, जबकि 31 छात्रों को वाइस चांसलर सिल्वर मेडल से नवाजा गया. इस अवसर पर ननीबाला मेमोरियल गोल्ड मेडल, श्री कृष्ण चंद्र पंडा, मेमोरियल गोल्ड मेडल पीके बाल मेमोरियल गोल्ड मेडल और पारादीप फॉस्फेट्स लिमिटेड (पीपीएल) गोल्ड मेडल भी दिए गए. साथ ही 61 शोध विद्वानों को पीएचडी की डिग्री दी गई.

 

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *