Home / Odisha / एसटीएफ ने एक तेंदुए की खाल के साथ तस्कर को पकड़ा

एसटीएफ ने एक तेंदुए की खाल के साथ तस्कर को पकड़ा

सुधाकर कुमार शाही, कटक

ओडिशा अपराध शाखा की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने बुधवार को बौध जिले के मनामुंडा इलाके से एक तस्कर को गिरफ्तार कर एक तेंदुए की खाल जब्त की है.

विश्वसनीय सूचना के आधार पर एसटीएफ की टीम ने आज बौध जिले के मनामुंडा थाना अंतर्गत कापासीरा गांव के पास छापेमारी की थी. इस दौरान टीम ने एक तस्कर को धर-दबोचा. उसकी पहचान कंटामल थाना क्षेत्र अंतर्गत घुचिंगी गांव निवासी हर राणा के रूप में बतायी गयी है. तलाशी के दौरान उनके कब्जे से एक तेंदुए की खाल, एक देशी बंदूक, 12 राउंड गोली, 25 छोटे खाली खोखे, ब्लैक गन पाउडर और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई. गिरफ्तारी के समय आरोपी व्यक्ति ऐसे तेंदुए की खाल, हथियार और गोला-बारूद रखने को लेकर कोई वैध दस्तावेज पेश नहीं कर सका. इसलिए उसे गिरफ्तार किया गया. इस संबंध में एसटीएफ ने आईपीसी और वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. जब्त तेंदुए की खाल को केमिकल जांच के लिए वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया देहरादून भेजा जाएगा. जांच जारी है.

पिछले एक वर्ष के दौरान वन्यजीव अपराधियों/शिकारियों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया गया है. एसटीएफ ने 15 तेंदुए की खाल, 09 हाथी दांत, 02 हिरण की खाल, 03 जीवित पैंगोलिन और 10 किलो पैंगोलिन का मांस जब्त कर 28 वन्यजीव अपराधियों को गिरफ्तार किया है.

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल ने बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन

भुवनेश्वर: ओडिशा के महामहिम राज्यपाल श्री रघुबर दास आज अपने जन्मदिन के अवसर पर भुवनेश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *