Home / Odisha / 10वीं और 12वीं कक्षा के पुनर्संचालन के लिए एसओपी जारी

10वीं और 12वीं कक्षा के पुनर्संचालन के लिए एसओपी जारी

  • विद्यालयों को सख्ती से करना होगा नियमों का अनुपालन

भुवनेश्वर. राज्य सरकार ने 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए फिर से खुलने वाले स्कूलों के लिए विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है. कोरोना महामारी के बीच विद्यालयों को खोलने को लेकर स्कूल और जनशिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा और उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक, सीएचएसई के अध्यक्ष और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष के साथ एसओपी साझा किया है. उन्हें इस एसओपी का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

यह जानकारी राज्य सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने ट्विट कर दी है. जानकारी के अनुसार, यह एसओपी कई भाग में तैयार की गयी है और बिंदुवार नियमों को विस्तृत से बताया गया है कि क्या करना है और कैसे करना है, ताकि किसी प्रकार का संशय न रहे.

केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल खुलेंगे

एसओपी में स्कूल खोलने से पहले स्वास्थ्य, स्वच्छता और अन्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है. इसलिए केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों को खोलने की अनुमति होगी. इसके अलावा, कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूल में आने की अनुमति नहीं होगी. छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को भी कंटेनमेंट जोन में आने वाले क्षेत्रों का दौरा नहीं करने की सलाह दी जाएगी. स्थिति की गतिशील प्रकृति के कारण ये निर्णय जिला कलेक्टर द्वारा लिए जाएंगे. जिला कलेक्टर संबंधित स्कूलों को भी निर्देश देंगे कि यदि उनके क्षेत्र को एक कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है, तो वे विद्यालय तुरंत बंद कर दें.

कक्षाएं शुरू करने से पहले, फर्नीचर, पुस्तकालय, प्रयोगशालाओं और सामान्य उपयोग के भंडारण स्थानों सहित सभी कार्य क्षेत्रों को बार-बार छूने वाली सतहों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और उन्हें सेनिटाइज किया जायेगा.

सभी छात्रों के लिए पीने योग्य पेयजल और पर्याप्त शौचालयों की व्यस्था के बिना स्कूल फिर से नहीं खुल सकते हैं.

APANA BAZAR

छात्रावास की सुविधा नहीं मिलेगी

कोरोना को देखते हुए छात्रावास की सुविधा इस समय नहीं खोली जानी है. छात्रावास संचालन के लिए विस्तृत एसओपी जारी किया जाएगा, तब छात्रावास को फिर से खोला जायेगा.

संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए स्कूल द्वारा प्रदान किए जाने वाले परिवहन के प्रयोग नहीं करने की सलाह दी गयी है. यदि प्रयोग किया जाता है तो छात्रों को लेने से पहले और छोड़ने के बाद पर्याप्त सेनिटाइज करना होगा तथा परिवहन सुविधाएं न्यूनतम 50% क्षमता से चल सकती हैं.

गंभीर बीमारियों या अंतर्निहित स्थितियों वाले उच्च जोखिम वाले स्टाफ सदस्यों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाना चाहिए. केवल वे माता-पिता और छात्र जो स्कूल जाने में सहज महसूस करते हैं, उन्हें ऐसी अनुमति होगी.

विद्यालय परिसर के अंदर और प्रवेश द्वार पर सोशल डिस्टेंसिंग और कतार प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए, फर्श/जमीन पर छह फीट के अंतराल के साथ विशिष्ट चिह्नित करना होगा.

कक्षाओं के अंदर छात्रों को सुरक्षित दूरी/वैकल्पिक डेस्क पर बैठाया जाना चाहिए. नियमित सीट पर बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए.

इसी तरह, स्टाफ रूम में पर्याप्त दूरी पर शिक्षकों के लिए सीटें निर्धारित करनी होगी. अन्य सामान्य क्षेत्रों, मेस, पुस्तकालय, कैफेटेरिया आदि में भी शारीरिक दूरी को बनाए रखा जाएगा. यदि आवश्यक हो तो प्रासंगिक चिह्नों के साथ, अस्थायी स्थान या बाहरी स्थानों का उपयोग बच्चों की सुरक्षा और शारीरिक दूरी प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए कक्षाओं के संचालन के लिए किया जा सकता है.

सभी शौचालयों और शौचालयों में पर्याप्त साबुन (ठोस/तरल) और बहता पानी होना चाहिए. शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों के लिए हैंड सेनिटाइज़र आदि प्रत्येक कक्षा में अनिवार्य रूप से उपलब्ध होना चाहिए.

START UP FED

छात्रों को कक्षाओं और शौचालयों में प्रवेश करते और छोड़ते समय अपने हाथों को साफ करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

इस दौरान सफाई करने वालों को कोविद नियमों की जानकारी देनी होगी. स्कूल को राज्य के हेल्पलाइन नंबर और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों आदि के नंबर भी शिक्षकों/छात्रों/कर्मचारियों को प्रदर्शित करने चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर संपर्क किया जा सके. कोविद-19 के बारे में निवारक उपायों से संबंधित अन्य पोस्टर भी प्रदर्शित किए जाने चाहिए.

स्कूल में अलग से आइसोलेशन रूम चिह्नित कर तैयार रखना होगा. किसी भी छात्र या स्टाफ में कोविद के लक्षण विकसित होने की स्थिति में इस कमरे का उपयोग किया जा सकता है.

प्रत्येक स्कूल को यह निर्धारित करना होगा कि छात्रों की संख्या और उपलब्ध कक्षाओं की संख्या और आकार के आधार पर स्कूल कैसे चलाया जाए. छात्रों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम 20-25 छात्रों (कक्षा के आकार के आधार पर) को कक्षा में बैठने की अनुमति दी जानी चाहिए. पर्याप्त संख्या में कक्षाओं वाले स्कूलों के लिए सभी छात्रों को दैनिक आधार पर आने के लिए कहा जा सकता है. स्कूल का समय हमेशा की तरह होना चाहिए. अलग-अलग वर्गों के लिए अवकाश/अवकाश को अलग-अलग रखा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सामान्य स्थानों और शौचालयों पर कोई भीड़भाड़ न हो.

छात्रों को घर से स्वस्थ और पौष्टिक भोजन लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और इसे साथी छात्रों के साथ साझा न करने की सलाह दी जानी चाहिए.

सभाएं, खेलकूद और आयोजन जिनमें भीड़ हो सकती है, निषिद्ध हैं. किसी भी बाहरी विक्रेता को स्कूल परिसर के अंदर या प्रवेश द्वार/बिंदु से 100 मीटर के भीतर कोई भी खाद्य पदार्थ बेचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. सभी वर्गों के लिए पाठ्यक्रम, जैसा कि सरकार द्वारा संशोधित और संप्रेषित किया गया है, शुरुआत से शुरू होना चाहिए. इसके साथ-साथ सामाजिक दूरी, मास्क प्रयोग, सेनिटाइजेशन और अन्य कई बिंदुओं को भी जारी किया है, जिसका पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है.

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *