Home / Odisha / ओडिशा में आंशिक लॉकडाउन एक अगस्त तक बढ़ा, 20 जिलों से हटा शटडाउन, 10 जिलों में रहेगा जारी

ओडिशा में आंशिक लॉकडाउन एक अगस्त तक बढ़ा, 20 जिलों से हटा शटडाउन, 10 जिलों में रहेगा जारी

  • 10 जिलों में केवल पांच दिन सुबह छह बजे से शाम पांच बजे दुकानें खोलने की छूट

  • श्रेणी बी में जारी रहेगा सप्ताहांत शटडाउन

  • श्रेणी ए में सातों दिन सुबह छह से रात आठ बजे तक की छूट

भुवनेश्वर. कोरोना संक्रमण को देखते हुए ओडिशा सरकार ने आंशिक लॉकडाउन को और दो सप्ताह के लिए यानि एक अगस्त की सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. गुरुवार को राज्य के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कल से श्रेणी ए के जिलों में दुकानों को सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी. श्रेणी ए के अंतर्गत आने वाले 20 जिलों में सप्ताहांत शटडाउन नहीं होगा.

श्रेणी बी में इस बार भी 10 जिले हैं. इन जिलों में दुकानों को सप्ताह में केवल पांच दिनों यानी सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति है. इन जिलों में सप्ताहांत शटडाउन जारी रहेगा. इसके साथ ही पूरे राज्य में रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा.

कल से सभी जिलों में बस सेवाएं फिर से शुरू होंगी. लेकिन उन्हें सीटों के अनुसार सीमित यात्रियों को लेकर चलने की अनुमति होगी. रथयात्रा के मद्देनजर पुरी में 25 जुलाई तक बस परिवहन सेवाओं को अनुमति नहीं होगी.

महापात्र ने आगे बताया कि सभी जिलों में टैक्सी और ऑटो-रिक्शा सेवाएं फिर से शुरू होंगी, जिसमें चालक को छोड़कर केवल दो यात्री होंगे.

इसी तरह, कल से राज्यभर में ब्यूटी पार्लर, सैलून, स्पा आदि खुलेंगे और उन्हें कोविद-19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा.

बिना दर्शकों के आउटडोर खेल गतिविधियों की अनुमति दी गई है. इसके अलावा, राज्यभर में आउटडोर और इनडोर फिल्म शूटिंग की अनुमति दी गई है.

पार्क, मॉल, सिनेमा हॉल अभी भी बंद रहेंगे. मेला, प्रदर्शनी या जात्रा की अनुमति नहीं होगी. शादी और अन्य रस्मों पर पहले से लगाए गए प्रतिबंध लागू रहेंगे.

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. बार भी बंद रहेंगे. रेस्तरां और छोटे होटल केवल टेकअवे या पार्सल के लिए खुलेंगे.

केवल श्रेणी ए जिलों में दैनिक और साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति होगी. जिलाधिकारियों और नगर आयुक्तों को विक्रेताओं के बीच उचित दूरी सुनिश्चित रखने और कोविद के अन्य दिशा-निर्देशों के कार्यान्वयन के लिए कहा गया है.

श्रेणी ए के 20 जिले

सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगड़, संबलपुर, देवगढ़, कलाहांडी, बलांगीर, नुआपड़ा, सोनपुर, गंजाम, गजपति, कंधमाल, बौध, कोरापुट, नवरंगपुर, मालकानगिरि, रायगड़ा, अनुगूल, ढेंकानाल और केंदुझर.

श्रेणी बी के जिले

खुर्दा, पुरी, नयागढ़, कटक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, जाजपुर, बालेश्वर, भद्रक और मयूरभंज.

कोविद गाइडलाइन के उल्लंघन को लेकर पूरे राज्य में 23 गिरफ्तार

गत 24 घंटों में कोविद गाइडलाइन के उल्लंघन के मामले में राज्य में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस दौरान 670 वाहनों को जब्त किया गया है. इसी तरह विभिन्न नियमों के उल्लंघन को लेकर कुल 25,63,800 रुपये की राशि जुर्माना के रुप में वसूल की गई है. ओडिशा पुलिस द्वारा ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद सरकार ने किसानों के साथ किया फरेब – मनमोहन सामल

कहा-पंजाब के किसान कर रहे हैं 1.5 लाख की आय, ओडिशा में के किसान केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *