Home / Nepal / चीन के नए नक्शे को लेकर नेपाल की संसदीय समिति प्रधानमंत्री से करेगी जवाब तलब

चीन के नए नक्शे को लेकर नेपाल की संसदीय समिति प्रधानमंत्री से करेगी जवाब तलब

काठमांडू। चीन के नए विवादित नक्शे को लेकर नेपाल की संसदीय समिति ने प्रधानमंत्री से जवाब तलब करने का फैसला किया। संसद की अन्तरराष्ट्रीय समिति ने इस बारे में प्रधानमंत्री को समिति में आकर जवाब देने को कहा है।

अंतरराष्ट्रीय संसदीय समिति के अध्यक्ष राजकिशोर यादव ने कहा कि चीन के नए नक्शे पर सवाल जवाब के लिए प्रधानमंत्री को संसदीय समिति में तलब किया गया है। अगले हफ्ते ही प्रधानमंत्री से इस बारे में सरकार की धारणा रखने को कहा जाएगा। समिति के अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रस्तावित चीन भ्रमण में इस मुद्दे को उठाने के लिए कहा जाएगा।

समिति में प्रधानमंत्री को बुलाकर नए नक्शे के बाद चीन के साथ किए गए संवाद, राजदूत से पूछे गए स्पष्टीकरण और चीन को भेजे गए प्रोटेस्ट डिप्लोमैटिक नोट के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। समिति के अध्यक्ष ने कहा कि समिति के सभी सदस्यों की समान राय है कि प्रधानमंत्री को अपने चीन भ्रमण के समय इस विषय पर नेपाल का पक्ष जोरदार ढंग से रखा जाना चाहिए।

नेपाल के नए नक्शे के बारे में चीन को जानकारी देने को लेकर पूर्व विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवाली और वर्तमान विदेश मंत्री एनपी साउद की तरफ से अलग-अलग बयान आने के बाद उन दोनों से भी जवाब तलब किए जाएगा। संसदीय समिति के अध्यक्ष राजकिशोर यादव ने कहा कि जल्द ही दोनों नेताओं को बुलाकर इस बारे में जानकारी ली जाएगी।

Share this news

About admin

Check Also

नेपाल : राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट का भी विरोध करेगा विपक्ष

काठमांडू, प्रमुख विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस बजट सत्र के दौरान होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *