Home / National / सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर डिजिटल प्रदर्शनी “सुभाष अभिनंदन” का सोमवार को होगा शुभारंभ

सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर डिजिटल प्रदर्शनी “सुभाष अभिनंदन” का सोमवार को होगा शुभारंभ

  • भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के 134 वें स्थापना दिवस के मौके पर हो रहा है आयोजन

नई दिल्ली, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने सोमवार को अपने 134वें स्थापना दिवस के अवसर पर सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित एक डिजिटल प्रदर्शनी “सुभाष अभिनंदन” की शुरुआत करेगा। यह प्रदर्शनी राष्ट्रीय अभिलेखागार में उपलब्ध दस्तावेजों पर आधारित है। भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार में आयोजित होने वाले इस प्रदर्शनी का उद्घाटन संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल करेंगे।
नेता जी सुभाष चंद्र बोस के व्यक्तिगत रिकॉर्ड भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार में संरक्षित हैं। इन अभिलेखों में उनके द्वारा लिखे गए पत्र, उनके पिता जानकी नाथ बोस की डायरी, आज़ाद हिंद फ़ौज के दस्तावेज़ और उनसे संबंधित कई सरकारी दस्तावेज़ उपलब्ध हैं।

संस्कृति मंत्रालय के अनुसार प्रदर्शनी में उनके जन्म से लेकर वर्तमान समय तक की अवधि को कवर करने वाले 16 खंड शामिल हैं। यह दस्तावेजों के माध्यम से उनके जीवन की एक झलक प्रदान करता है, जिसमें जानकी नाथ बोस की डायरी, उनके जन्म, उनके सिविल सेवा परीक्षा परिणाम और बहुत कुछ जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है। 1920 से 1940 तक के संघर्ष के दशकों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है, जो उनके भाषणों, उनकी साहसिक यात्रा और आज़ाद हिंद फौज के संघर्ष की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी भारत रत्न के पुरस्कार और स्थगन और नेताजी को सम्मानित करने के लिए संस्कृति मंत्रालय द्वारा किए गए प्रयासों को भी संबोधित करती है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

गंगोत्री धाम : तीर्थयात्रियों की मदद को मोबाइल टीम तैनात , तीर्थयात्रियों को मुहैया कराया जा रहा पानी, बिस्किट और भोजन

उत्तरकाशी शहर से लेकर गंगोत्री धाम तक ट्रैफिक दबाव वाले स्थान पर दी जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *