Home / National / देहरादून कैंट के बीरपुर ऑडिटोरियम में भारतीय सेना क्विज 2023 आयोजित

देहरादून कैंट के बीरपुर ऑडिटोरियम में भारतीय सेना क्विज 2023 आयोजित

देहरादून। भारतीय सेना की एडुजेंट जनरल ब्रांच के तहत आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी ने भारत की सबसे बड़ी स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया है, जिसका नाम भारतीय सेना क्विज़ 2023 है और जिसे “बैटल ऑफ माइंड्स” के रूप में भी जाना जाता है।

इसका आयोजन 2024 में कारगिल जीत के 25 वर्षों का उत्सव मनाने के लिए भारतीय सेना ने राष्ट्र निर्माण के लिए कई साहसिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन किया है।इसी के तहत भारतीय सेना क्विज़ 2023 है, जिसे “बैटल ऑफ माइंड्स” के रूप में भी जाना जाता है।
इस क्विज़ में देश भर में 32441 स्कूलों को राउंड -1 के लिए ऑनलाइन मोड में पंजीकृत किया गया और 3600 स्कूल राउंड -2 में पहुंचे। दो ऑनलाइन राउंड के बाद देश के केवल 216 स्कूलों ने क्वाटर फाइनल में जगह बनाई। 216 स्कूलों में से सूर्या कमांड के 15 स्कूल उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड जैसे के विभिन्न राज्यों से बीरपुर में क्वाटर फाइनल में भाग लेने के लिए देहरादून आए।
बुधवार को देहरादून कैंट में बीरपुर ऑडिटोरियम में आयोजित क्वाटर फाइनल में रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। देहरादून की वीर नारियों, कारगिल युद्ध वीर, वीरता पुरस्कार विजेता, प्रतिष्ठित खिलाड़ी और सैन्यकर्मियों के साथ विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने रोमांचक क्वाटर फाइनल देखा। इसमें ब्रिगेडियर मंगत मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।
इसमें सनबीम स्कूल लहरतारा, आर्मी पब्लिक स्कूल अयोध्या, सेंट जॉन्स स्कूल बीएलडब्ल्यू, डॉ वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर अवधपुरी, आर्मी पब्लिक स्कूल कानपुर और पाइनवुड स्कूल सहारनपुर की 06 टीमों ने सेमी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया जो 23 नवंबर 2323 को आईएमए में होगा। सभी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। आमंत्रित अतिथियों को भी समाज में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।
छात्रों को नई पीढ़ी के हथियारों और इन्फैंट्री यूनिट के उपकरणों को देखने का अवसर मिला। उन्होंने वीर नारियों, कारगिल युद्ध वीर, वीरता पुरस्कार विजेता, प्रतिष्ठित खिलाड़ी और सैन्यकर्मियों के साथ भी बातचीत की। मुख्य अतिथि ने छात्रों को सेना में शामिल होने और राष्ट्र निर्माण की दिशा में योगदान करने के लिए प्रेरित किया।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

उत्तराखंड: टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा में गिरा, 10 की मौत

देहरादून। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ हाइवे पर रैतोली के पास शनिवार को यात्रियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *