Home / National / मद्रास आईआईटी ने भारतीय उपमहाद्वीप में मानसून की भविष्यवाणी को बेहतर बनाने की तकनीक विकसित की

मद्रास आईआईटी ने भारतीय उपमहाद्वीप में मानसून की भविष्यवाणी को बेहतर बनाने की तकनीक विकसित की

चेन्नई (तमिलनाडु)। केंद्र सरकार की ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ की फंडिंग से स्थापित जियोफिजिकल फ्लो लैब अत्याधुनिक समुद्र विज्ञान और रिमोट सेंसिंग तकनीकों का उपयोग करके ऊपरी महासागर और निचले वायुमंडलीय माप का स्थानिक जानकारी करने की तकनीक विकसित किया जा रहा है।

पहली बार केंद्र ने अरब सागर और बंगाल की खाड़ी पर उच्च-रिज़ॉल्यूशन पर्यावरण निगरानी के लिए मानवरहित हवाई प्रणालियों को विकसित कर तैनात की है ताकि मानसून प्रणाली का सूक्ष्म अध्ययन करके भूस्खलन को रोकने के लिए वायुमंडल और महासागर के बारे में अधिक से अधिक उच्च-रिज़ॉल्यूशन डेटा एकत्र किया जाये।
शोध में शामिल वैज्ञानिकों ने बताया कि इस प्रणाली का लक्ष्य है कि कुछ दिन से लेकर हफ्तों तक के प्रमुख समय में मानसून की बेहतर भविष्यवाणियों के लिए चल रहे प्रयासों में योगदान देना है, जिसमें यह जानकारी की जाएगी कि मानसून से संबंधित मौसम प्रणाली कैसे विकसित होती है और वह किसी दिए गए क्षेत्र में कितनी वर्षा लाएंगे। दक्षिण एशिया में मानसून कृषि, मत्स्य पालन और उद्योग के अलावा पूरे क्षेत्र में जलवायु, जल विज्ञान और पारिस्थितिकी तंत्र पर अपने प्रभाव के माध्यम से दो अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करता है। केंद्र अत्याधुनिक समुद्र विज्ञान तकनीकों के साथ मिलकर इस तकनीक का उपयोग करके उत्तरी हिंद महासागर के बड़े पैमाने पर अज्ञात तटीय क्षेत्रों (भूमि से 300 किमी के भीतर) का लक्षित सर्वेक्षण करेगा।
मद्रास आईआईटी के जियोफिजिकल लैब सीओई संकाय के प्रोफेसर मणिकंदन माथुर के अनुसार मानसून के मौसम में भी नम और सूखे चरण होते हैं। हम मानसून के इन गीले-सूखे चक्रों में महासागर की भूमिका को समझने के राष्ट्रीय प्रयासों में योगदान देना चाहते हैं। सीओई बुनियादी विज्ञान और प्रयोगों दोनों के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और इसरो-एसएसी जैसी अन्य एजेंसियों के साथ काम कर रहा है। उदाहरण के लिए, चल रहे राष्ट्रीय प्रयासों का उद्देश्य कृषि, मत्स्य पालन के लिए मानसून और महासागर पूर्वानुमान में सुधार करना है।
प्रोफेसर ने आगे कहा कि केंद्र का प्रयास है कि तटीय महासागर और वायुमंडल में इन बारीक स्थानिक और लौकिक पैमानों की भौतिकी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हम निचले वायुमंडल और ऊपरी महासागर से अधिक से अधिक सूक्ष्म डेटा उत्पन्न करने के लिए मद्रास आईआईटी में विकसित ड्रोन और अन्य संसाधनों का उपयोग करना चाहते हैं।
प्रोफेसर ने यह भी कहा कि चूंकि अंतर्निहित समुद्र या भूमि के साथ 100 किमी पैमाने के तूफानों के बारे में सीमित ज्ञान और समझ है । मद्रास आईआईटी के भूभौतिकीय प्रवाह लैब सीओई प्रोफेसर अनुभव रॉय के अनुसार महासागर संरचना को प्रभावित करने वाली छोटे पैमाने की प्रक्रियाओं के प्रयोगों, सिमुलेशन और सैद्धांतिक मॉडलिंग के माध्यम से प्रयोगशाला में गतिशील और थर्मोडायनामिक के बारे में हमारी जानकारी में वृद्धि होगी।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *