Home / National / जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल पर ऋग्वेद और अथर्ववेद से शुरू होगी ‘लोकतंत्र की जननी’ प्रदर्शनी

जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल पर ऋग्वेद और अथर्ववेद से शुरू होगी ‘लोकतंत्र की जननी’ प्रदर्शनी

नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल पर ‘लोकतंत्र की जननी’ नामक प्रदर्शनी 26 इंटरैक्टिव पैनल के माध्यम से 20 देशों की लोकतांत्रिक प्रणाली में अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे, जो हिंदू धार्मिक ग्रंथों ऋग्वेद और अथर्ववेद के युग से शुरू होगा। प्रदर्शनी का उद्देश्य कई देशों की लोकतंत्र व्यवस्था को दर्शाना है। इसके साथ इस प्रदर्शनी के माध्यम से सदियों से भारतीय समाज का एक अभिन्न अंग रहा लोकतंत्र को दर्शाना है। इसमें 26 इंटरैक्टिव पैनल होंगे जिसमें ऋग्वेद और अथर्ववेद और राजा अशोक के युग से शुरू होने वाली देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को दर्शाया गया है।

यह इस बात पर भी प्रकाश डालेगा कि भारतीय सिद्धांतों के अनुसार शासन करने का अधिकार वंशानुगत होने के बजाय योग्यता या आम सहमति के माध्यम से अर्जित किया जाता है। प्रदर्शनी का एक बड़ा हिस्सा भारतीय चुनावों को समर्पित होगा। यह भारत द्वारा गांव, जिला, राज्य और केंद्र स्तरों पर अपनाई गई बहुस्तरीय प्रशासनिक प्रणाली और हर आम चुनाव के माध्यम से सत्ता के हस्तांतरण में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

आगमन पर, आगंतुकों को एक एआई अवतार द्वारा स्वागत किया जाएगा, जो प्रदर्शनी का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करेगा और भारतीय लोकतांत्रिक प्रणाली के लंबे इतिहास और परंपरा का वर्णन करेगा। संस्कृति मंत्रालय के अनुसार प्रदर्शनी का एक प्रमुख आकर्षण सिंधु सरस्वती सभ्यता की एक लड़की की 5 फुट लंबी, 120 किलोग्राम कांस्य प्रतिकृति होगी, जो हॉल के केंद्र में एक ऊंचे पोडियम पर घूमेगी। प्रदर्शनी में एक बड़ी वीडियो स्क्रीन भी होगी जिसमें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के दृश्यों को प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी की सामग्री, इसके ऑडियो सहित, 16 वैश्विक भाषाओं में प्रस्तुत की जाएगी जिससे यह विविध दर्शकों के लिए सुलभ हो जाएगा।

Share this news

About admin

Check Also

उत्तराखंड: टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा में गिरा, 10 की मौत

देहरादून। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ हाइवे पर रैतोली के पास शनिवार को यात्रियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *