Home / National / सैनिक स्कूल के छात्रों से बोले धनखड़- फेल होने का डर आपकी ताकत को करता है कम

सैनिक स्कूल के छात्रों से बोले धनखड़- फेल होने का डर आपकी ताकत को करता है कम

झुंझुनू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को झुंझुनू जिले के दोरासर स्थित सैनिक स्कूल के छात्रों को संबोधित किया। उप राष्ट्रपति ने कहा कि फेल होने का डर आपकी ताकत को कम करता है। इसलिए असफलता का भय नहीं रखें। आप जिस भी क्षेत्र में अभिरुचि रखते हैं उसमें खुल कर आगे बढ़ें।

उप राष्ट्रपति धनखड़ ने अपने छात्र जीवन को याद करते हुए कहा कि वे हमेशा अपनी कक्षा में प्रथम आते थे। ऐसे में उन्हें डर लगने लगा था कि यदि वे प्रथम नहीं आए, तो क्या होगा। आज सोचते हैं कि प्रथम नहीं आकर दूसरे, तीसरे या चौथे स्थान पर भी रहते तो भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने घोषणा की कि वे झुंझुनू सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के बैच को राज्यसभा की कार्यवाही को देखने के लिए बुलाएंगे। धनखड़ ने कहा कि आप देश का भविष्य हैं। सैनिक स्कूल से जो भी विद्यार्थी निकलता है वो चाहे किसी भी क्षेत्र में जाए अच्छा ही करता है।
धनखड़ ने कहा कि आज झुंझुनू सैनिक स्कूल में आने पर उन्हें वो दिन याद आ गया है जब वे पहली बार सैनिक स्कूल में बतौर विद्यार्थी आए थे। उन्होंने कहा कि वे एक गांव से निकलकर पहली बार शहर गए थे और सैनिक स्कूल की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ने उनके जीवन की नींव रखी। उन्होंने विद्यार्थियों को सैनिक स्कूल के विद्यार्थी होने की बधाई देते हुए कहा कि आप भाग्यशाली हैं। धनखड़ ने कहा, मैं वादा करता हूं कि झुंझनू सैनिक स्कूल की प्रगति में हर 6 महीने में नया आयाम मिलेगा।
उन्होंने करीब 19 मिनट तक बच्चों से संवाद किया। उन्हांने कहा कि वे भी चितौड़गढ़ सैनिक स्कूल के स्टूडेंट रहे हैं। आपके बीच में आकर स्कूल के दिनों की शरारतों और अन्य पल याद आ गए हैं। उन्होंने छात्रों से अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, मैं पढ़ने में होशियार था लेकिन मेरी अंग्रेजी कमजोर थी। सैनिक स्कूल में ही मेरा पुनर्जन्म हुआ है। आज मैं जो कुछ भी हूं वह सैनिक स्कूल की देन है। संवाद के बाद धनखड़ ने बच्चों के साथ चाय भी पी।
झुंझुनूं जिले के ग्राम किठाना के रहने धनखड़ ने कहा कि जिले ने सैन्य बलों को बड़ा योगदान दिया है। धनखड़ ने चंद्रयान अभियान की सफलता और देश की वैश्विक स्तर पर प्रगति का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ष 2047 तक भारत विश्व का सिरमौर होगा।
इससे पहले सैनिक स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल अनुराग महाजन ने धनखड़ दंपति का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन अभिनंदन सिंह ने किया। धनखड़ ने संबोधन के बाद सैनिक स्कूल के व्यायामशाला, खरीदारी केंद्र, आगंतुक अतिथि गृह, बालिका छात्रवास, एकीकृत खेल प्रांगण, बहुउद्देशीय हॉल आदि के भवन का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। उन्होंने इस दौरान पौधारोपण भी किया।
इससे पहले आज सुबह धनखड़ ने लोहार्गल के सूर्य मंदिर में पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ पूजा-अर्चना की। वहीं देवीपुरा स्थित हैलीपेड पर नवलगढ़ विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा, जिला प्रमुख हर्षिनी कुल्हरी, जिला कलक्टर डॉ. खुशाल ने उप राष्ट्रपति का स्वागत किया। धनखड़ दंपति ने झुंझुनू में रानी शक्ति मंदिर में पूजा-अर्चना की। झुंझुनू हैलीपेड पर पूर्व विधानसभाध्यक्ष सुमित्रा सिंह और जिला प्रमुख हर्षिनी कुल्हरी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।
साभार -हिस

 

Share this news

About desk

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *