Home / National / चंद्रयान-3 की सफलता को रेडियो के माध्यम से प्रचारित करेंगे हैम ऑपरेटर

चंद्रयान-3 की सफलता को रेडियो के माध्यम से प्रचारित करेंगे हैम ऑपरेटर

कोलकाता। पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब ने भारत की अंतरिक्ष सफलता की कहानी ( चंद्रयान -3) को दुनिया भर में फैलाने का जिम्मा उठाया है। यह लाइसेंस प्राप्त हैम रेडियो ऑपरेटर 30 अगस्त तक संचार के दौरान मिलने वाले सभी लोगों तक देश की नवीनतम उपलब्धि की खबर फैलाने के लिए अपने सेट का उपयोग कर रहे हैं। दूरसंचार विभाग के तहत केंद्र की वायरलेस योजना और समन्वय शाखा ने हैम रेडियो ऑपरेटरों के लिए एक विशेष कॉल साइन 3सीY जारी किया है, जिसे हैम रेडियो भी कहा जाता है। इसका उपयोग वैध लाइसेंस धारकों द्वारा अन्य हैम रेडियो ऑपरेटरों के साथ संचार के दौरान प्रचारित किया जा रहा है। 23 अगस्त को चंद्रयान-3 के लैंडर (विक्रम) ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी, सरकार ने सर्कुलर जारी किया था।

पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब के सचिव और संस्थापक अंबरीश नाग विश्वास ने कहा- ”सरकार ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को चिह्नित करने के लिए देश के सभी एचएएम रेडियो ऑपरेटरों के लिए विशेष प्रत्यय जारी किया है। हम इससे लेकर बहुत उत्साहित हैं। यह क्लब पूर्वी राज्य में हैम रेडियो ऑपरेट करने वाले लोगों का एक संगठन है। उन्होंने कहा, ”सभी लाइसेंस प्राप्त ऑपरेटरों की एक विशिष्ट पहचान होती है। भारत में ऑपरेटरों के लिए कॉल साइन वीयूटू या वीयूथ्री होते हैं, जिसके बाद दो या तीन वर्णमाला का कोड होता है। बिस्वास ने कहा, सरकार ने ऑपरेटरों को स्लैश के साथ 3सीवाई को प्रत्यय के रूप में उपयोग करने की अनुमति दी है, जिसके बाद 23 अगस्त से 30 अगस्त तक किसी व्यक्ति के कॉल साइन का उपयोग किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब स्टेशन के लिए कॉल साइन होगा – VU2WB/3CY। बिस्वास ने कहा, किसी व्यक्ति के लिए कॉल साइन कुछ हद तक VU2 या VU3 जैसा होगा। इसके बाद दो या तीन अक्षर होंगे और उसके बाद /3YC होगा। इसके जरिए संपर्क में आने वाले देश दुनिया के हर व्यक्ति को सबसे पहले चंद्रयान की सफलता के बारे में बताया जाएगा। उसके बाद आगे का संवाद होगा।

Share this news

About admin

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *