Home / National / जी-20 सम्मेलन में विदेशी अतिथियों की सुरक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरे इंस्टाल

जी-20 सम्मेलन में विदेशी अतिथियों की सुरक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरे इंस्टाल

नई दिल्ली। जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशी अतिथियों और राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस, दमकल विभाग, रेलवे पुलिस, एयर पोर्ट और अन्य सुरक्षा एजेंसियां कोई चूक नहीं करना चाहती हैं। सभी एजेंसियों ने लगभग अपनी पूरी तैयारी कर ली है। इस सम्मेलन के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सीसीटीवी लगाए गए हैं। यह किसी भी व्यक्ति की संदिग्ध हरकत की पहचान करने में सक्षम हैं। यह कैमरे ऐसे रूट पर लगाए गए हैं, जिनसे विदेशी मेहमानों और राष्ट्राध्यक्षों को होटल से प्रगति मैदान और राजघाट ले जाया जाएगा।

पुलिस सूत्रों के अनुसार यह कैमरे उन होटलों में भी लगाए गए हैं, जहां पर विदेशी मेहमानों को ठहराया जाना है। सम्मेलन के दौरान सुरक्षा का मसला खुफिया एजेंसियों और दिल्ली पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए देश की सुरक्षा एजेंसियां आपस में समन्वय बना कर काम कर रही हैं। साथ ही अब तक किए गए इंतजामों की समीक्षा की जा रही है। खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर आयोजन स्थलों को फुलप्रूफ बनाने की रणनीति पर काम किया जा रहा है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैमरे घुसपैठ की चेतावनी और संदिग्ध हावभाव की पहचान तुरंत कर लेते हैं। इससे सिक्योरिटी चेक में आसानी होगी। ये कैमरे संदिग्ध लोगों की हरकतें देखकर उसके प्रति चेतावनी जारी कर सकते हैं। इसके आधार पर सुरक्षा एजेंसियां संबंधित व्यक्ति की जांच कर सकती हैं और किसी भी खतरे से निपटने के लिए अपनी तैयारी कर सकती हैं।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आईटीसी मौर्य होटल में रुकेंगे। सभी कमरे अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सहयोगियों के लिए बुक किए गए हैं। इसमें अन्य किसी देश के डेलीगेट्स नहीं होंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके सहयोगी होटल ताज में रहेंगे। यहां यूएई और ब्राजील से आने वाले मेहमान भी ठहरेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक होटल शांगरी-ला में ठहरेंगे। यहां उनके अलावा जर्मनी से आए मेहमान भी रुक सकते हैं। गुरुग्राम के ओबेरॉय होटल में साउथ कोरिया के प्रतिनिध रुकेंगे। होटल इंपीरियल में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और उनके सहयोगी ठहरेंगे। क्लैरिजस होटल में फ्रांस के राष्ट्रपति रुकेंगे। इसके अलावा साकेत के शेरेटन,ओबेरॉय होटल और एयरोसिटी स्थित होटलों में भी विदेशी मेहमानों को ठहराया जाएगा।

Share this news

About admin

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *