Home / National / राहुल गांधी ने कहा- लद्दाख दौरे में असल मुद्दों को समझने की कोशिश की

राहुल गांधी ने कहा- लद्दाख दौरे में असल मुद्दों को समझने की कोशिश की

लद्दाख, लद्दाख दौरे के अंतिम दिन गुरुवार को कारगिल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि चीन के बारे में केंद्र सरकार पूरा सच नहीं बता रही है। उन्होंने कहा कि सीमा पर जब भी युद्ध हुआ, तो लद्दाख के लोगों ने पूरी बहादुरी के साथ इसका सामना किया है। एक बार नहीं, अनेक बार लद्दाख ने अपनी बहादुरी का परिचय दिया है। इसके लिए वे दिल से लद्दाख वासियों का धन्यवाद करते हैं। ये सबसे सुंदर जगहों में से एक है।

लद्दाख में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं अपने इस दौरे में लद्दाख के कोने-कोने में गया और इस दौरान लोगों से बात की। प्रधानमंत्री मोदी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि वो अपने मन की बात करते हैं। मैंने सोचा कि मैं लद्दाखवासियों के ‘मन की बात’ सुनूं। उन्होंने कहा कि मैंने लद्दाख के लोगों की समस्याओं और उनके असल मुद्दों को समझने की कोशिश की।
उन्होंने कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश तो बनाया गया, लेकिन किए गए अधिकार के वादे पूरे नहीं किये गए। उन्होंने कहा कि लद्दाख बेरोजगारी का एपीसेंटर है, यहां फोन नेटवर्क की दिक्कत है। लद्दाख में हवाई अड्डा तो बनाया गया है, लेकिन हवाई जहाज यहां पर नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों में कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है।

राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख के लोगों का उनकी जमीन, रोजगार, संस्कृति, भाषा को लेकर जो संघर्ष है, इसमें कांग्रेस उनके साथ खड़ी है। लद्दाख में प्राकृतिक संसाधन की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता लद्दाख के लोगों से जमीन लेना चाहते हैं और अडानी के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट यहां लगाना चाहते हैं लेकिन इसका फायदा लद्दाख के लोगों को नहीं देना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी लेह अपेक्स बॉडी और कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस की सभी मांगों का पूरा समर्थन करती है।

राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख के लोगों के दिलों में दूसरों के लिए प्यार है और यह प्यार लद्दाख के लोगों के डीएनए में है। राहुल गांधी ने कहा कि उनका लद्दाख का दौरा भारत जोड़ो यात्रा की ही हिस्सा है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वे लद्दाख तक आना चाहते थे, लेकिन उस समय के बर्फीले मौसम के चलते उन्हें प्रशासन की तरफ से इसकी इजाजत नहीं मिली।

राहुल गांधी शुक्रवार को लद्दाख दौरा पूरा कर कश्मीर घाटी के लिए रवाना हो गए। आज राहुल गांधी बाइक से सोनमर्ग पहुंचेंगे। यहां से आगे अन्य वाहन से राहुल गांधी दो दिवसीय निजी यात्रा के लिए श्रीनगर के लिए रवाना होंगे। श्रीनगर में शनिवार को उनकी मां सोनिया गांधी भी उनसे मिलने पहुंचेंगी।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *