Home / National / लोकसभा अध्यक्ष ने असम विधानसभा के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

लोकसभा अध्यक्ष ने असम विधानसभा के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

  • असम विधानसभा का गौरवशाली इतिहास: ओम बिरला

  • नवनिर्मित विधानभवन पर 351 करोड़ की आयी है लागत

गुवाहाटी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि असम विधानसभा का गौरवशाली इतिहास रहा है। इस विधानसभा में एक से बढ़कर एक पुरोधा राज्य के स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करते रहे हैं।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला रविवार को गुवाहाटी में असम विधानसभा के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलै, भूपेन हजारीका से लेकर तमाम नामीगिरामी हस्तियां इस विधानसभा की शोभा बढ़ाती रही हैं। उन्होंने कहा कि इसके अधिवेशनों में लिए गए निर्णय असम के स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करते रहे हैं।
समारोह में मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा, असम विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दैमारी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली के अलावा मंचस्थ वक्ताओं ने भी अपने संबोधन में असम विधानसभा के गौरवशाली इतिहास का बखान किया।

विधानसभा के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के मौके पर इमारत और इसके आसपास के इलाकों को भव्य तरीके से तरह सजाया गया था। समारोह में असम सरकार के कई मंत्री, विधायक तथा वरिष्ठ प्रशासनिक पदाधिकारी भी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि असम विधानसभा के नवनिर्मित भवन के निर्माण पर लगभग 351 करोड़ रुपये की लागत से आई है। इस नई 15 मंजिली इमारत में अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। असम विधानसभा के स्थायी भवन की पहली मंजिल पर दो मुख्य प्रवेश द्वार हैं। इसमें कुल 172 विधायकों के बैठने के लिए सीटें होंगी। दूसरी ओर, भवन के सामने एक सुंदर बगीचा भी बनाया गया है। इस भवन का निर्माण कार्य चयनित 18 हजार 459 वर्ग मीटर भूमि पर वर्ष 2008 में शुरू किया गया था।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *