Home / National / मिजोरम के गृह मंत्री का दावा, असम की सीमा से लगे 62 गांव मिजोरम क्षेत्र में स्थित

मिजोरम के गृह मंत्री का दावा, असम की सीमा से लगे 62 गांव मिजोरम क्षेत्र में स्थित

आइजोल। राज्य के गृहमंत्री लाल चामलियाना ने दावा किया है कि असम की सीमा से सटे 62 गांव मिजोरम क्षेत्र में स्थित हैं। गृह मंत्री लालचमलियाना ने कहा कि बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन (बीईएफआर) ने 1875 में मिजोरम की वास्तविक सीमा के रूप में 509 वर्ग मील (1,318 वर्ग किमी) इनर लाइन प्रतिबंधित वन की पहचान की। दूसरी ओर, 1933 के सर्वे ऑफ इंडिया मानचित्र का दावा है कि असम की संवैधानिक सीमाएं हैं।

उन्होंने कहा, “असम के तीन जिले कछार, करीमगंज और हैलाकांदी और मिजोरम के आइजोल, कालाशिव और ममित के साथ-साथ 164.6 किमी लंबी अंतर-राज्यीय सीमा पर 62 गांव हमारे राज्य (मिजोरम) में आते हैं।”

लालचामलियाना ने कहा, ”’पिछले फरवरी में इस संबंध में मिजोरम की मांग के बारे में असम सरकार को लिखित रूप से सूचित किया गया था। हम असम सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीमा मुद्दे पर चर्चा की अगली तारीख अभी तय नहीं की गई है।

हालांकि, अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने के तरीके खोजने के लिए मुख्यमंत्री स्तर की दो दौर और मंत्री स्तर की एक दौर की बैठकें पहले ही हो चुकी हैं। लालचामलियाना ने कहा कि मुख्यमंत्री जोरामथांगा और असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने सितंबर 2020 और नवंबर 2021 में नई दिल्ली में इस मुद्दे पर दो बार बातचीत की। इसके अलावा आखिरी बैठक पिछले साल नवंबर में हुई थी। इसलिए गृह मंत्री का मानना है कि सीमा समस्या का सौहार्दपूर्ण समाधान निकलेगा।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *