Home / National / महाराष्ट्र में महात्मा ज्योतिराव फुले, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के एकीकरण का जोरदार स्वागत

महाराष्ट्र में महात्मा ज्योतिराव फुले, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के एकीकरण का जोरदार स्वागत

  •  महाराष्ट्र में अब 1.5 लाख की जगह 5 लाख तक का हेल्थ कवर देने का फैसला

  •  राज्य सरकार करीब 2 करोड़ कार्ड बांटेगी, अस्पतालों की संख्या भी बढ़ेगी

इण्डो एशियन टाइम्स,मुंबई,

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कैबिनेट की बैठक में राज्य की महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना और केंद्र की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को मिलाकर नागरिकों को 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय का जोरदार स्वागत किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से करीब 2 करोड़ कार्ड बांटे जाएंगे और अस्पतालों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

इस जन आरोग्य योजना में किडनी सर्जरी के लिए वर्तमान उपचार लागत सीमा 2.5 लाख रुपये को बढ़ाकर 4.5 लाख रुपये कर दिया गया है। महात्मा फुले योजना में 996 और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 1209 रोगों के उपचार शामिल हैं। इनमें से 181 अनावश्यक उपचारों को बाहर करके 328 नए उपचार शामिल किए जाएंगे। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कुल उपचारों की संख्या में 147 की बढ़ोतरी गई है, जो अब 1,356 हो जाएगी। यह अतिरिक्त इलाज भी महात्मा ज्योतिराव फुले योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा। इसलिए इस योजना में इलाज की संख्या 360 बढ़ जाएगी।

इन दोनों स्वास्थ्य योजनाओं में अस्पतालों की संख्या एक हजार है। महात्मा फुले जन आरोग्य योजना पहले ही महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा क्षेत्र में लागू की जा चुकी है। महाराष्ट्र में 140 अस्पतालों और कर्नाटक के चार सीमावर्ती जिलों में 10 अतिरिक्त अस्पतालों को इस योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा दो सौ और अस्पतालों को भी मान्यता दी जायेगी।

इसी तरह महात्मा फुले जन आरोग्य योजना में बालासाहेब ठाकरे सड़क दुर्घटना बीमा योजना भी शामिल की जाएगी। इसी प्रकार प्रति मरीज 30 हजार रुपये की उपचार लागत सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रति मरीज किया जाएगा।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *