Home / National / आईएनएस त्रिशूल ने टोमासीना बंदरगाह का दौरा किया

आईएनएस त्रिशूल ने टोमासीना बंदरगाह का दौरा किया

इण्डो एशियन टाइम्स, नई दिल्ली।

आईएनएस त्रिशूल ने अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ भारत के सौहार्दपूर्ण संबंधों को दर्शाते हुए परिचालन तैनाती के हिस्से के रूप में 19 से 22 जून 2023 तक  मेडागास्कर के टोमासिना में एक बंदरगाह कॉल किया। ‘ओशन रिंग ऑफ योग’ थीम के हिस्से के रूप में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जिसमें जहाज की कंपनी, गवर्नर और मेयर कार्यालय के अधिकारी, मालागासी सशस्त्र बल, महिला पुलिस, भारत के राजदूत सहित भारतीय दूतावास के सदस्य आदि 352 कर्मी शामिल थे। इस कार्यक्रम में डॉक्टरों, नर्सों, भारतीय प्रवासियों के सदस्यों और स्थानीय नागरिकों ने भाग लिया। मेडागास्कर के अंत्सिरानाना क्षेत्र के गवर्नर श्री रफ़ीडिसन रिचर्ड थिओडोर इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

जहाज की यात्रा के दौरान कमांडिंग ऑफिसर ने मालागासी के गणमान्य व्यक्तियों और वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों से शिष्टाचार मुलाकात की। भारतीय और मालागासी सशस्त्र बलों के कार्मिकों ने व्यापक स्तर पर व्यवसायिक बातचीत की। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और आपसी समझ को बढ़ाना था।

विश्व संगीत दिवस के अवसर पर टोमासिना के ‘द मेयर हॉल’ में एक बैंड प्रदर्शन का आयोजन किया गया जिसमें आईएन बैंड और बेट्सिमिसारका लोकगीत समूह ‘एसएएचवाई’ ने गणमान्य व्यक्तियों और स्थानीय लोगों की उपस्थिति में प्रदर्शन किया और मनमोहक संगीत प्रस्तुतियां दीं। जहाज 21 जून 23 को मेडागास्कर के टोमासिना में पर्यटकों के लिए खुला था और लगभग 400 पर्यटक आए।

भारतीय नौसेना के ‘मैत्री के पुल’ के निर्माण और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के मिशन के हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना के जहाजों को नियमित रूप से विदेशों में तैनात किया जाता है।

तलवार श्रेणी के युद्धपोतों में से दूसरा आईएनएस त्रिशूल 25 जून 2003 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह जहाज अत्याधुनिक हथियार और सेंसर पैकेज से सुसज्जित है तथा एक मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर भी इसमें शामिल है।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About admin

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *