Home / National / भाजपा और कांग्रेस में हिन्दुत्ववादी को लेकर चल रही लड़ाई : मायावती

भाजपा और कांग्रेस में हिन्दुत्ववादी को लेकर चल रही लड़ाई : मायावती

  • पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद और राज्यसभा सांसद रामजी गौतम को अहम जिम्मेदारी

लखनऊ, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को लखनऊ में एक प्रेसवार्ता कर भाजपा और कांग्रेस पर तीखा प्रहार किया है। प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर भी सरकार पर हमला बोला है। इसके साथ ही उन्होंने अपने भतीजे व पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद और चार राज्यों के केंद्रीय कॉर्डिनेटर एवं राज्यसभा सांसद रामजी गौतम को विधान सभा चुनाव वाले राज्यों में पार्टी को जिताने की जिम्मेदारी सौंपी है।
बसपा प्रमुख मायावती ने पत्रकारों से कहा कि भाजपा कांग्रेस में इस मुद्दे पर काफी प्रमुखता से लड़ाई चल रही है कि इन दोनों में से सबसे बड़ा हिन्दुत्ववादी कौन है। पूजा-पाठ करने में भी ज्याद कौन माहिर है। इससे यह जरूर स्पष्ट होता है कि हिन्दू धर्म को छोड़कर करके बाकी सभी धर्मों की यह दोनों पार्टियां उपेक्षा कर रही हैं। इनका यह कृत्य संविधान की मंशा के खिलाफ है। बसपा सभी धर्मों का एक बराबर सम्मान करती है। क्योंकि अपने देश में अकेले हिन्दु धर्म को मानने वाले लोग ही नहीं रहते हैं। बल्कि मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, पारसी और बौद्ध आदि विभिन्न धर्मों के मानने वाले लोग भी रहते हैं। इसलिए इन दोनों पार्टियों को हिन्दुओं की तरह ही अन्य सभी धर्मावलंबियों के हितों का भी बराबर ध्यान रखना चाहिए। यही उचित होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का भी यह मनाना है कि देश में सभी धर्मों के ऐतिहासिक स्थलों और रिकार्डों का भी बराबर सम्मान होना चाहिए। पिछले कुछ समय से धार्मिक द्वेष की भावना के चलते जो धार्मिक स्थलों और रिकार्डों में छेड़छाड़ किया जा रहा है वह न्याय संगत नहीं है। इससे आपसी भाईचार सदभाव पर भी काफी असर पड़ रहा है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य में जहां वर्षों से लोगों की आस्था में बने स्थलों अर्थात मजारों आदि को यह कहकर हटाया जा रहा है कि मजारें सरकारी जमीनों पर बनी हुई हैं। इससे बसपा सहमत नही है। इसलिए बसपा इसका विरोध करती है। जब यह मजारें सरकारी जमीनों पर बन रहीं थीं तो उस वक्त की यहां कि सरकारों ने मजारों को बनने पर रोक क्यों नहीं लगाई। वर्षों से मजारें बनी हुई हैं और एकाएक तोड़ने का प्लान बना दिया गया है। यह तो ठीक नहीं है। मुझे इसमें ज्यादा राजनीति नजर आती है।अपने राजनीतिक स्वार्थ में किसी के धार्मिक भावनाओं और आस्था को ठेस पहुंचाई जाए ठीक नहीं है।

बसपा प्रमुख ने आगे कहा कि पिछले कुछ समय से देश में लव जिहाद, जबरन धर्म परिवर्तन आदि कराने को लेकर इनकी आड़ में जो देश में धार्मिक उन्माद फैलाया जा रहा है। यह भी ठीक नहीं है। जनता को इससे सावधान रहना होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अपराधियों का जो आपस में तांडव चल रहा है। इससे जनता में काफी दहशत व्याप्त है। बसपा यह मांग करती है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।

विधान सभा चुनाव वाले राज्यों की आकाश आनंद और रामजी गौतम को जिम्मेदारी
मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी सारे मुद्दों को लेकर चुनाव में मजबूती से उतर रही है। बल्कि सभी मामलों में यहां की जनता को जागरूक बनाने और मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए पार्टी के कंद्रीय युनिट ने पार्टी के नेशनल कॉर्डिनेटर आकाश आनंद तथा चार राज्यों के केंद्रीय कॉर्डिनेटर एवं राज्यसभा सांसद रामजी गौतम को मुख्य तौर पर लगाया गया है। जो मेरी दिशा निर्देश पर यहां इसी महीने से सभी जरूरी मुद्दों को लेकर पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन में अपना चुनावी अभियान शुरू कर रहे हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि चारों राज्यों में पार्टी के लोग यहां इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी और वे अपने हित में इसका लाभ लेंगे। मैं भी इस पर ध्यान दूंगी।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *