Home / National / जी-20 के विदेशी मेहमान औंणी गांव में ग्रामीण संस्कृति और सभ्यता से हुए रूबरू

जी-20 के विदेशी मेहमान औंणी गांव में ग्रामीण संस्कृति और सभ्यता से हुए रूबरू

  • विदेश मेहमानों का वन मंत्री सुबोध उनियाल सहित स्थानीय ने किया स्वागत

  • स्कूली बच्चों से मिलते हुए डेलीगेट्स ने सरकार की योजनाओं की जानकारी ली

नई टिहरी, जी-20 में शामिल हुए विदेश मेहमानों ने औंणी गांव पहुंचकर भारत के ग्रामीण परिवेश और व्यवस्था को जाना। औंणी गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम के साथ उत्तराखंड की पारंपरिक शैली से मेहमानों का स्वागत किया गया। स्थानीय उत्पादों के व्यंजन परोस कर डेलीगेट्स का मन मोह लिया।

जनपद के नरेंद्र नगर में उत्तराखंड में हुई दूसरी जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप मीटिंग में शामिल होने वाले 20 देशों के 20 डेलीगेट्स ने आदर्श गांव औंणी का भ्रमण कर भारत के ग्रामीण परिवेश से रूबरू हुए। औंणी गांव में स्थानीय लोगों सहित वन मंत्री सुबोध उनियाल ने विदेशी डेलीगेटस् को ग्रामीण विकास और ग्रामीण संस्कृति-सभ्यता से रूबरू करवाया। डेलीगेट्स ने भी बड़े चाव से ग्रामीण परिवेश में पहुंचकर आनंद लिया।

नरेंद्र नगर के औंणी गांव पहुंचे डेलीगेट्स ने आंगनबाड़ी केन्द्र, नरेंद्र नगर फारेस्ट के इंटरप्रिंटेशन सेंटर, पंचायत भवन, बर्तन बैंक, ग्रामीण बचत बैंक, प्राथमिक विद्यालय, दुग्ध उत्पादन केंद्र, पॉली हाउस और मिलेट सेंटर का भ्रमण किया। इस दौरान डेलीगेट्स ने विभिन्न जानकारियां भी एकत्र कीं। उत्तराखंड की लोक संस्कृति, ग्रामीण परिवेश, जीवन शैली, पारंपरिक लोक कला, जैविक खेती की प्रशंसा भी की।
औंणी गांव के पंचायत भवन में ग्राम सभा की बैठक में डेलीगेट्स शामिल हुए।यहां केंद्र और राज्य सरकार की ग्रामीण विकास के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। विदेशी प्रतिनिधियों ने आंगनबाड़ी केंद्र में छोटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित गतिविधियों को देखते हुए जानकारी ली।

वन विभाग के इंटरप्रिंटेशन सेंटर में वन विभाग और ग्रामीणों की बैठक में भी भाग लिया। वनाधिकारियों ने वन अधिकार अधिनियम की जानकारी देते हुए डेलीगेट्स से पौधरोपण करवाया। उन्होंने ग्रामीण बर्तन बैंक के उपयोग की विधि को सराहा। ग्रामीण बचत बैंक माध्यम से चलाई जाने वाली ऋण व जमा योजनाओं की जानकारी ली। प्राथमिक विद्यालय में स्कूली बच्चों से मिलकर डेलीगेट्स काफी खुश नजर आये। गांव में विदेशी मेहमानों को स्थानीय उत्पादों से बना भोजन भी परोसा गया, जिसका डेलीगेट्स ने भरपूर आनंद लिया।
इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत बांसुरी वादक तिलक विश्वास व तबला मास्टर संतोष कुमार ने प्रस्तुतियां दी। गढ़ वंदना, थाड्या, चोफला, संतूर वादन भी प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, डीएम डा सौरभ, सीडीओ मनीष कुमार, ब्लाक प्रमुख राजेंद्र भंडारी, एसडीएम देवेंद्र नेगी आदि मौजूद रहे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *