Home / National / पयर्टन शिक्षा, अध्यात्म में उत्तराखंड और स्विटजरलैंड एक दूसरे का करेंगे सहयोग

पयर्टन शिक्षा, अध्यात्म में उत्तराखंड और स्विटजरलैंड एक दूसरे का करेंगे सहयोग

  • स्विटजरलैंड का दल देवभूमि आया : मुख्यमंत्री

  • स्विट्जरलैंड में आध्यात्मिक क्षेत्र में उत्तराखंड कार्य करें : क्लाडियो रैकनेलो

देहरादून, पर्यटन, शिक्षा और साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्विटजरलैंड के दल ने देवभूमि में आने पर सहयोग देने की बात कही है। स्विटजरलैंड ने भी उत्तराखंड से अध्यात्म के क्षेत्र में कार्य करने पर जोर दिया है। इससे स्विटजरलैंड और उत्तराखंड का हुनर एक दूसरे से साझा किया जा सकता है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से स्विस एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर क्लाडियो रैकनेलो के नेतृत्व में प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की। इस मौके पर राज्य में युवाओं को पर्यटन और होटल व्यवसाय से संबंधित प्रशिक्षण के लिए चर्चा की गई।
इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में पर्यटन, शिक्षा, साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्विटजरलैंड से यदि कोई प्रतिनिधिमंडल आना चाहता है, तो उनको देवभूमि उत्तराखंड में सरकार की ओर से पूरा सहयोग दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। युवाओं में स्किल को बढ़ावा देने की जरूरत है। युवाओं को पर्यटन और होटल व्यवसाय के क्षेत्र में प्रशिक्षित करना होगा। स्विटजरलैंड जैसे कुछ अच्छे प्रशिक्षकों की व्यवस्था हो सकती है,तो इस दिशा में कार्य करना होगा। सरकार प्रशिक्षण के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की जायेगी। युवाओं को सर्टिफिकेट कोर्स की अच्छी सुविधा मिलने से उनके हुनर को बढ़ावा मिलेगा।
बेहतर व्यावसायिक शिक्षा के लिए बनाये विस्तृत योजना –

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत राज्य में 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बेहतर व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए भी स्विस एजुकेशन ग्रुप से मदद ली जाए। विद्यार्थियों को बेहतर व्यावसायिक शिक्षा मिले इसके लिए विस्तृत योजना बनाई जाए। राज्य में पर्यटन के साथ-साथ साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ध्यान दिया जाए।
स्विस एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर क्लाडियो रैकनेलो ने कहा कि स्विट्जरलैंड में आध्यात्मिक गतिविधियों के क्षेत्र में कार्य करने की काफी संभावनाएं हैं। यदि वहां पर आध्यात्मिक गतिविधियों पर आधारित केन्द्रों में उत्तराखंड से इस क्षेत्र के विशेषज्ञ कार्य करें, तो इसमें कार्य करने के लिए अनेक संभावनाएं हैं। राज्य की ओर से जो भी सहयोग मांगा जायेगा,उसे पूरा करने के हर संभव प्रयास किये जाएंगे।
इस मौके पर स्वामी अभय दास,सूर्य प्रताप सिंह, सचिव शैलेश बगोली, रविनाथ रमन, सचिन कुर्वे, डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी उपस्थित थे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *