Home / National / भारत की एससीओ अध्यक्षता मंत्र “एक सुरक्षित” एससीओ की ओर से निर्देशित- भूपेन्द्र यादव

भारत की एससीओ अध्यक्षता मंत्र “एक सुरक्षित” एससीओ की ओर से निर्देशित- भूपेन्द्र यादव

नई दिल्ली, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में पर्यावरण संरक्षण के लिए उत्तरदायी एससीओ सदस्य देशों के मंत्रालयों और विभागों के प्रमुखों की चौथी बैठक मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई।

इस अवसर पर भूपेंद्र यादव ने कहा कि भारत की एससीओ अध्यक्षता मंत्र, “एक सुरक्षित” एससीओ की ओर” से निर्देशित है। इस मंत्र को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2018 में क़िंगदाओ शिखर सम्मेलन में दिया था। उन्होंने कहा कि भारत बहुपक्षीय, राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक और लोगों से लोगों के संपर्क को बढ़ावा देने के लिए एससीओ को विशेष महत्व देता है।
भूपेन्द्र यादव ने मिशन लाइफ के बारे में उल्लेख किया, जिसे 20 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। उन्होंने एससीओ समुदाय को व्यक्तिगत, परिवार और समुदाय-आधारित कार्यों के लिए मिशन लाइफ का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

बैठक में एससीओ सदस्य देशों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने कजाकिस्तान गणराज्य, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, किर्गिज गणराज्य, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान, रूसी संघ, ताजिकिस्तान गणराज्य के मंत्रियों, उज्बेकिस्तान गणराज्य के उप मंत्रियों के साथ एससीओ सचिवालय के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *