Home / National / केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू-श्रीनगर के बीच जारी कार्यों की प्रगति का लिया जायजा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू-श्रीनगर के बीच जारी कार्यों की प्रगति का लिया जायजा

जम्मू, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू कश्मीर के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान मंगलवार को दूसरे दिन जम्मू से श्रीनगर के बीच बन रहे राष्ट्रीय राजमार्ग के श्रीनगर-बनिहाल खंड का जायजा लिया। नितिन गडकरी के साथ संसदीय समिति भी जम्मू कश्मीर के दौरे पर है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री के साथ जम्मू के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह व अन्य सांसद भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि जम्मू से श्रीनगर के बीच ऑल वेदर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बन रहे जम्मू से उधमपुर-रामबन-बनिहाल-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के श्रीनगर-बनिहाल खंड का आज मुआयना किया गया है। उन्होंने बताया कि जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा को सुगम बनाने के लिए 35,000 करोड़ रुपये की लागत से तीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत जम्मू से उधमपुर-रामबन-बनिहाल से आगे श्रीनगर तक के पहले कॉरिडोर में श्रीनगर से बनिहाल खंड का समावेश होता है। 16,000 करोड़ रुपये की लागत से 250 किमी लंबाई का यह 4-लेन मार्ग बनाया जा रहा है। इसमें से 210 किमी मार्ग का 4-लेन पूरा हुआ है, जिसमें 21.5 किमी की 10 टनल भी शामिल हैं।

इस क्षेत्र में संभावित भूस्खलन की बाधा को दूर करने के लिए इस मार्ग को 4-लेन करने की डिजाइन भू-तकनीकी और भू-वैज्ञानिक जांच के आधार पर की गई है। जम्मू से श्रीनगर के बीच यात्रा को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए क्रैश बैरियर और अन्य सड़क सुरक्षा उपाय भी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इस मार्ग के निर्माण से जम्मू और श्रीनगर के बीच ऑल वेदर कनेक्टिविटी होगी। श्रीनगर से जम्मू आने-जाने में 9-10 घंटे का लगने वाला समय घटकर 4 से 5 घंटे हो जाएगा। रामबन और बनिहाल के बीच 40 किमी 4-लेन मार्ग के एक कैरिज-वे का काम जून 2024 तक पूरा होगा, जिससे श्रीनगर की यात्रा करने वालों को काफी राहत मिलेगी।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ जम्मू के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने रामबन-बनिहाल मार्ग पर सीमाराम पस्सी मार्ग सुरंग का भूमि पूजन किया।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

वीरों की धरती बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर: नरेन्द्र मोदी

हमीरपुर। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि हमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *