Home / National / संस्कृति और अध्यात्म की नींव पर विज्ञान की मदद से करें भावी भारत का निर्माणः नितिन गडकरी
देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की होगी शुरुआत : गडकरी
देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की होगी शुरुआत : गडकरी

संस्कृति और अध्यात्म की नींव पर विज्ञान की मदद से करें भावी भारत का निर्माणः नितिन गडकरी

नई दिल्ली, केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि हमें अपने इतिहास, अध्यात्म, संस्कृति, संस्कार, सरोकारों का संरक्षण करते हुए, उन पर गर्व करते हुए आधुनिक तकनीक अपनानी चाहिए। इन दोनों पक्षों के सुंदर तालमेल से ही भविष्य का भारत सशक्त, समृद्धशाली व वैभवशाली बनेगा और विश्व का नेतृत्व करेगा। नितिन गडकरी ने यह बातें नई दिल्ली स्थिति इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) में अयोध्या पर्व का उद्घाटन करते हुए कही।

देश भर में विश्व स्तरीय सड़कों का जाल बिछाकर देश की आधारभूत संरचना को मजबूती प्रदान करने के लिए विख्यात नितिन गडकरी ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि अयोध्या में रामलला का मंदिर साकार रूप ले रहा है। उन्होंने कहा कि हमने वह दौर भी देखा था जब लोग पूछते थे क्या हम अयोध्या में रामलला का मंदिर अपनी इन आंखों से ही देख सकेंगे। उस आंदोलन को यशस्वी बनाने वाले अशोक सिंहल भले ही अब सशरीर हमारे बीच नहीं हैं परन्तु उनका यह अटूट विश्वास था कि यह सपना साकार हो रहा है। एक लंबे संघर्ष के बाद अंततः सच की जीत हुई और न्याय मिला।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भविष्य में अयोध्या के तीर्थाटन पर आने वालों को वहां विश्वस्तरीय व्यवस्था मिलनी चाहिए। सड़क का हमारा मंत्रालय तेज गति से कर रहा है, रेल मार्ग व अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी बनकर तैयार है, अब एयरपोर्ट भी बन रहा है। उन्होंने अयोध्या के सांसद से आह्वान किया कि वे सरयू नदी में एक विश्वस्तरीय लाइट एंड साउंड शो का निर्माण कराएं, जिसमें सम्पूर्ण रामायण का चित्रण हो। इसके लिए वह स्वयं सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने नागपुर में इसी प्रकार के एक लाइट एंड साउंड शो को आकर देखने का भी आमंत्रण दिया।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के अध्यक्ष पद्मश्री रामबहादुर राय ने कहा कि अयोध्या एक बार फिर अपने गौरवशाली इतिहास के साथ आधुनिक दौर में दिखने लगी है। अयोध्या के राजा राम ने अपना मुकदमा खुद लड़ा और रामलला एक बार फिर पूरे गौरवगान के साथ प्रतिष्ठित होने जा रहे हैं। ऐसे में विश्वस्तरीय बनने जा रही अयोध्या के मार्ग में जो लोग बाधक बन रहे हैं, उनसे सावधान रहने की जरूरत है। उस दृष्टि से दिल्ली में आयोजित होने वाला यह पांचवां अयोध्या पर्व चेतना जगाने का कार्य करेगा।

श्रीराम जन्मभूमि न्यास क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने समारोह में देश में बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जताते हुए कहा कि सरकार को इस बारे में कोई नीति बनानी चाहिए। यह बढ़ती जनसंख्या और जनसंख्या का असंतुलन देश की कानून व्यवस्था व एकता के लिए खतरा तो है ही, इसके चलते राम राज का सपना भी साकार होना कठिन है।

अयोध्या पर्व के सूत्रधार व अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया और दिल्लीवासियों का आह्वान किया कि वे इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में सहभागी होकर अयोध्या की एक झलक देख सकते हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

उत्तराखंड: टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा में गिरा, 10 की मौत

देहरादून। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ हाइवे पर रैतोली के पास शनिवार को यात्रियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *