Home / National / इंदौर बावड़ी हादसाः जिला प्रशासन ने मंदिर समेत अन्य स्थानों पर चलाया बुलडोजर

इंदौर बावड़ी हादसाः जिला प्रशासन ने मंदिर समेत अन्य स्थानों पर चलाया बुलडोजर

  •  बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की बावड़ी को मलबे से भरा जाएगा

इंदौर, रामनवमी के दिन बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर स्थित बावड़ी धंसने की घटना से सबक लेते हुए इंदौर नगर निगम और पुलिस ने सोमवार को मंदिर के अलावा तीन अन्य स्थानों पर बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की है। प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक, बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की बावड़ी को मलबे से भरा जाएगा।
नगर निगम का अमला सुबह से ही बावड़ी हादसे वाले स्नेह नगर गार्डन और मंदिर, ढक्कन वाला कुआं, सुखलिया और गडरा खेड़ी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में जुटा हुआ है। गडरा खेड़ी में फुटपाथ के नीचे दबे हुए कुएं को नगर निगम ने अतिक्रमण मुक्त कराया। इसके ऊपर फुटपाथ बना था और खाटू श्याम मंदिर की दीवार बनी थी और टीनशेड का निर्माण कर दुकान बनी हुई थी। बावड़ी के बहाने मंदिर पर भी बुलडोजर चला दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, जिला प्रशासन ने रविवार रात 12 बजे नोटिस चिपकाया था और जेसीबी व डंपर रात को ही आ गए थे और सुबह 6 बजे कार्रवाई शुरू हुई। हर घर के आगे पुलिस मौजूद रही। पहले निर्माणाधीन मंदिर की दीवारें तोड़ी गई और फिर आम बावडी वाले मंदिर से मूर्तियों को हटाया गया। मूर्तियां हटाने के बाद मंदिर के अवैध निर्माण का टीन शेड और दीवारें तोड़ी गई। निर्माणाधीन मंदिर के पिलर पोकलेन से तोड़े जा रहे हैं।

जिला प्रशासन ने ऐसे स्थानों को चिन्हित किया है, जहां बावड़ी या कुएं हैं और यहां लोगों ने अतिक्रमण कर लिया। सुबह जब लोग रामनवमी हादसे वाले स्थान पर मंदिर पहुंचे, तो उन्हें बाहर ही रोक दिया गया। बहस करने वालों पर लाठियां भी चलाई। मीडिया को भी बाहर रखा गया है। आसपास के लोगों को घरों के बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। मंदिर की मूर्तियों को प्रशासन की टीम कार में रखकर ले जा रही है। कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया।
इसी तरह ढक्कन वाला कुआं क्षेत्र में रजिस्ट्रार कार्यालय के पास भी कुएं को अतिक्रमण मुक्त करने की काम नगर निगम द्वारा किया जा गया है। यहां जेसीबी से खुदाई की जा रही है। यह कुआं रोड किनारे फुटपाथ पर बना हुआ है। इसके ऊपर पेवर ब्लॉक लगा दिए गए हैं। व्यवस्था संभालने के लिए जूनी इंदौर, भंवरकुंआ, रावजी बाजार सहित चार थानों का पुलिस बल तैनात किया गया है। नगर निगम ने पांच से अधिक पोकलेन मशीन से कार्रवाई की जा रही है। नगर निगम उपायुक्त रिमूवल अधिकारी लता अग्रवाल, एडीएम अभय बेड़ेकर के अलावा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *