Home / National / 13वीं अखिल भारतीय पुलिस कमांडो प्रतियोगिता का आर्मी चीफ मनोज पांडे करेंगे उद्धाटन

13वीं अखिल भारतीय पुलिस कमांडो प्रतियोगिता का आर्मी चीफ मनोज पांडे करेंगे उद्धाटन

नई दिल्ली,13वीं अखिल भारतीय पुलिस कमांडो प्रतियोगिता का आर्मी चीफ मनोज पांडे मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के मानेसर परिसर में उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन दिनांक 21 से 31 मार्च तक किया जाएगा। यह जानकारी एनएसजी ने सोमवार को एक विज्ञप्ति जारी कर दी।

एनएसजी ने बताया कि इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता को केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस बलों में से कमांडोज की शारीरिक फिटनेस, शारीरिक कौशल, मानसिक रूप से मजबूती, शूटिंग कौशल नेतृत्व गुण और एस्प्रिट डी-कौर्प्स के आधार पर सर्वश्रेष्ट कमांडो टीम का चयन करने के लिए डिजाइन किया गया है।

अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस प्रतिष्ठित वार्षिक आयोजन में इस बार 24 टीमें भाग ले रही हैं। यह आयोजन, इसमें भाग लेने वाली टीमों के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कोविड महामारी के बाद तीन साल के अंतराल में आयोजित किया जा रहा है। पिछली बार इन खेलों को दिसंबर, 2019 में पुणे में आयोजित किया गया था। 10 दिनों के इस आयोजन के दौरान इसमें भाग लेने वाली टीमें विशेष बलों के प्रशिक्षण के कई पहलुओं में उनकी विशेषज्ञता को प्रदर्शित करेंगी, जिसमें सटिक शूटिंग, धैर्य, विशेष अभियान की योजना बनाना और उनका निष्पादन करना और विशेष सर्वाइवल कौशल जैसे कार्य शामिल हैं, जोकि आतंकवादी चुनौतियों का सामना करने के लिए किसी राष्ट्र की सामूहिक तैयारियों को प्रदर्शित करता है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के ब्लैक कैट कमांडो उद्घाटन समारोह में अपने इंटरवेंशन कौशल और काउंटर टेरेरिस्ट ऑपरेशन संबंधी विशेषज्ञता का प्रदर्शन करेंगे। उद्घाटन समारोह में थलसेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे मुख्य अतिथि होंगे और सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, ए.वी.एस.एम. (सेवानिवृत्त) जो स्वयं ओलम्पिक पदक विजेता है, वे इस समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *