Home / National / मध्य रेल की बड़ी लाइन पूरी तरह इलेक्ट्रिक- प्रधानमंत्री ने दी बधाई
PM_Modi सीएए

मध्य रेल की बड़ी लाइन पूरी तरह इलेक्ट्रिक- प्रधानमंत्री ने दी बधाई

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे के पूरे ब्रॉड गेज नेटवर्क का शत प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल करने के लिए मध्य रेलवे (सेन्ट्रल रेलवे सीआर) की पूरी टीम को बधाई दी है। मध्य रेलवे के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “उत्कृष्ट उपलब्धि। पूरी टीम को बधाई।” भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे बनने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है और 2030 से पहले ‘शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक’ बनने की ओर बढ़ रहा है।
मध्य रेलवे के बयान के अनुसार, उसने अपने सभी ब्रॉड गेज मार्गों (3,825 रूट किलोमीटर) पर 100 प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल कर लिया है। मध्य रेलवे का अंतिम गैर-विद्युतीकृत खंड यानी सोलापुर डिवीजन पर औसा रोड- लातूर रोड (52 आरकेएम) का 23 फरवरी 2023 को विद्युतीकरण पूरा किया गया था।
रेलवे के अनुसार, “मध्य रेलवे अब सभी ब्रॉड गेज मार्गों पर पूरी तरह से विद्युतीकृत हो गया है, जिससे हर साल 5.204 लाख टन कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिली है और सालाना 1670 करोड़ रुपये की बचत भी हुई है। रेलवे विद्युतीकरण की गति, जो पर्यावरण के अनुकूल है और प्रदूषण को कम करती है, 2014 के बाद से 9 गुना गति से बढ़ी है। रेलवे ने ब्रॉड गेज मार्गों के विद्युतीकरण की योजना बनाई है, जिससे डीजल कर्षण को समाप्त करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप इसके कार्बन फुटप्रिंट और पर्यावरण प्रदूषण में महत्वपूर्ण कमी आएगी।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *