Home / National / मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज के जन्मदिन पर लाडली बहना योजना लांच

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज के जन्मदिन पर लाडली बहना योजना लांच

  •  योजना के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपये

भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन पर प्रदेश की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने रविवार अपराह्न दो बजे भोपाल के जम्बूरी मैदान में आयोजित भव्य समारोह में रिमोट के जरिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लांच की। साथ ही उन्होंने योजना का थीम सॉन्ग भी लॉन्च किया। इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये यानी हर साल 12 हजार रुपये दिए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक मैं बेटियों की पूजा करता था लेकिन बहनों में भी भी मां दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती को देखता हूं। उन्होंने मंच पर महिलाओं को उपहार भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने खुद अपने हाथ से योजना का पहला फॉर्म भोपाल की रसूली बेलदार की कविता मस्तेरिया का भरा।

मुख्यमंत्री ने मंच पर शर्मिला, फूलमति और कांति सूर्यवंशी को पोषण डलिया भेंट की। उनके पांव भी पखारे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्याओं के पूजन के साथ इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इससे पहले मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही महिलाओं पर फूल बरसा कर उनका स्वागत किया।
उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में पांच करोड़ 39 लाख 87 हजार 876 वोटर हैं। इनमें दो करोड़ 60 लाख 23 हजार 733 महिला वोटर हैं। इन महिला वोटर्स में केवल उन्हीं महिलाओं को इस योजना का फायदा मिलेगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम है या जिनके पास पांच एकड़ से कम जमीन है। इस योजना में 23 से 60 साल की उम्र के बीच की विवाहित, तलाकशुदा, विधवा, परित्यक्ता महिलाएं पात्र होंगी।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *