Home / National / जी-20 : जोधपुर में 29 देशों के राजनयिकों का शिखर सम्मेलन योग के साथ शुरू

जी-20 : जोधपुर में 29 देशों के राजनयिकों का शिखर सम्मेलन योग के साथ शुरू

  • तीन दिन तक जोधपुर शहर में रहेंगे विदेशी मेहमान, होंगे मारवाड़ के कल्चरल से रूबरू

जोधपुर, जी-20 शिखर सम्मेलन के एंप्लायमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक गुरुवार से मारवाड़ की धरा धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी जोधपुर में सुबह योग एवं प्राणायाम के साथ शुरू हो गई। करवड़ स्थित आयुर्वेद विश्वविद्यालय में सुबह की शुरुआत योग एवं प्राणायाम के साथ हुई। सम्मेलन में पहुंचे 29 देशों के राजनयिकों ने योग एवं प्राणायाम सत्र में हिस्सा लेकर यहां की शुद्ध हवा को अपने भीतर उतारा। योग प्रशिक्षक गुरुओं द्वारा उन्हें योग एवं प्राणायाम करवाया गया। दोपहर में होटल ताज हरि महल में लंच कार्यक्रम रहा।

देश में जोधपुर का आज से तीन दिन तक यानी 4 फरवरी तक समय ऐतिहासिक रहने वाला है। यहां पर शुरू हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनियाभर से विदेशी मेहमान आए हुए हैं, जोकि जोधपुर एवं मारवाड़ की संस्कृति से रूबरू हो रहे हैं। नौपत धुनों पर विदेशी मेहमानों को शहर की होटलों में स्वागत सत्कार मारवाड़ी अंदाज में किया जा रहा है। आज और कल हेरिटेज वॉक घंटाघर एवं तुरजी का झालरा पर रहेगी। इसमें विदेशी मेहमानों को राजस्थानी कला एवं संस्कृति से रूबरू करवाया जाएगा। भीतरी शहर के घुमावदार रास्तों से विदेशी मेहमान गुजरेंगे जहां पर वे दीवारों और गलियों में राजस्थानी के साथ मुगलकालीन संस्कृति के दर्शन लाभ भी लेंगे।
एंप्लायमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक आज से तीन दिन तक जोधपुर में होगी। यह पहला मौका है जब इस तरह के बड़े इंटरनेशनल इवेंट की मेजबानी जोधपुर को मिली है। बैठक का दौर दोपहर बाद में शुरू हुआ जो शाम चार बजे तक चला। इसमें 29 देशों के 74 प्रतिनिधिमंडल के साथ 100 से ज्यादा अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारत समेत 19 सदस्य देशों और 9 आमंत्रित देशों के सदस्य के अलावा कुछ इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन के मेंबर भी इस 3 दिन की बैठक में शिरकत कर रहे हैं।
जी-20 सम्मेलन देश में एक साल तक अलग-अलग शहरों में होगा। इसमें एंप्लायमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक चार अलग-अलग चरणों में होगी। जोधपुर को पहली ग्रुप मीटिंग मिली है। इसके बाद 3 से 5 अप्रैल तक इस ग्रुप की बैठक गुवाहाटी में, 1 और 2 जून को जेनेवा में और इसके बाद 19 एवं 30 जुलाई को इंदौर में होगी। इसी के साथ जी-20 देशों के श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक भी 21 जुलाई को इंदौर में होगी। एंप्लायमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठकों में तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर फोकस रहेगा। इन पर प्रेजेंटेशन तैयार किए जाएंगे। जी-20 देशों के सामने जो चुनौतियां आ रही हैं उनके समाधान भी खोजे जाएंगे। गुरुवार को दोपहर में होटल ताज हरि में स्किल डेवलपमेंट पर प्रेजेंटेशन के साथ बैठक शुरू हुई। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सेक्रेटरी अतुल कुमार तिवारी इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *