Home / National / देश के युवाओं को तैयार करने में एनसीसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : अजय भट्ट

देश के युवाओं को तैयार करने में एनसीसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : अजय भट्ट

  • रक्षा राज्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस शिविर में एनसीसी कैडेट्स से की मुलाकात

  • एनसीसी सभागार में कैडेटों का शानदार ‘सांस्कृतिक कार्यक्रम’ भी देखा

नई दिल्ली, दिल्ली कैंट में चल रहे एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर में गुरुवार को रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट पहुंचे और एनसीसी कैडेट्स से मुलाक़ात की। उन्होंने कहा कि एनसीसी ‘विविधता में एकता’ का बेहतरीन उदाहरण है और इस संस्था ने गठन के बाद से अनुशासन, चरित्र, साहस की भावना और आदर्शों के मूल्यों को स्थापित करके देश के युवाओं को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
करियप्पा परेड ग्राउंड में 02 जनवरी को शुरू हुए शिविर में सभी 28 राज्यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों के 2,155 कैडेट्स हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 710 लड़कियां भी हैं। शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली के साथ होगा। शिविर में शामिल हो रहे एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए रक्षा राज्यमंत्री ने रेखांकित किया कि एनसीसी देश के युवाओं के लिए ‘एकता और अनुशासन’ का प्रतीक रहा है। यह संगठन निःस्वार्थ सेवा भाव से भारतीय संविधान में निहित देशभक्ति और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को मजबूत करता आ रहा है।
रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी का विस्तार तय कार्यक्रम के अनुसार हो रहा है। अपनी विस्तार योजनाओं के माध्यम से एनसीसी का उद्देश्य तटीय क्षेत्रों, सीमावर्ती क्षेत्रों और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में अपने कवरेज को बढ़ाना है, जिसमें दूरस्थ क्षेत्रों के युवाओं को बदलने पर विशेष जोर दिया गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि विशेष प्रयास ऐसे क्षेत्रों में अधिकतम नई स्थापनाओं का पता लगाकर ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में एनसीसी की पहुंच बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह प्रयास इन क्षेत्रों में युवाओं को ऊर्जावान बनाकर उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का अवसर देगा।
उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अभियान, सामुदायिक विकास और सामाजिक सेवा योजनाओं में एनसीसी कैडेटों की भूमिका को सराहा। रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि टीम वर्क की भावना आपको भविष्य में भी हमेशा राष्ट्रीय उद्देश्यों की दिशा में सकारात्मक योगदान देने में सक्षम बनाएगी। एनसीसी कैडेट्स ने 15 अगस्त, 2022 को प्रधानमंत्री के हर घर तिरंगा के आह्वान को साकार करने में सचमुच देशभक्ति के उत्साह से भरे एक महान त्योहार में बदल दिया था। अजय भट्ट ने अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ एनसीसी सभागार में कैडेटों की ओर से प्रस्तुत किये गए शानदार ‘सांस्कृतिक कार्यक्रम’ को देखा।
रक्षा राज्यमंत्री के शिविर में पहुंचने पर सेना, नौसेना और वायु सेना के तीनों अंगों की ओर से ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। इसके बाद एनसीसी कैडेट्स ने बैंड की शानदार प्रस्तुति दी। अजय भट्ट ने विभिन्न सामाजिक जागरुकता विषयों और सांस्कृतिक गतिविधियों को दर्शाते हुए तैयार किये गए एनसीसी कैडेटों के ‘फ्लैग एरिया’ का भी दौरा किया। कैडेटों ने उन्हें अपने संबंधित राज्य निदेशालय विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। रक्षा राज्यमंत्री ने ‘हॉल ऑफ फेम’ का भी दौरा किया, जिसमें पूर्व छात्रों की तस्वीरों, मॉडल, प्रेरक और एनसीसी के तीन विंगों के समृद्ध अभिलेखीय संग्रह का प्रदर्शन किया गया है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

वोट जिहाद पर भाजपा का तीखा हमला, कहा- इंडी गठबंधन मानसिक दिवालियापन का शिकार

नई दिल्ली। सपा नेता मारिया आलम के वोट जिहाद वाले बयान पर भारतीय जनता पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *