Home / National / बाबा विश्वनाथ ने भक्तों की सुविधा के लिए खर्च किए 20 करोड़

बाबा विश्वनाथ ने भक्तों की सुविधा के लिए खर्च किए 20 करोड़

  • बाबा विश्वनाथ ने अपनी 100 करोड़ की आय में से 20 करोड़ भक्तों की सुविधा के लिए किए खर्च

  • भक्तों को धूप से बचाने, साफ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य सुविधाओं के लिए खर्च किए गए रुपये

वाराणसी, काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ अपने भक्तों को दरबार में बुलाने के साथ ही उनका ख्याल भी रखते हैं। दरअसल, वह अपनी आय में से कुछ हिस्सा भक्तों की सुविधा के लिए खर्च करते हैं। श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा ने अपनी 100 करोड़ की आय में से भक्तों की सुविधा के लिए करीब 20 करोड़ खर्च किये हैं। बाबा भक्तों को गर्मी में धूप से बचाने, साफ़-सफाई, सुरक्षा, मेडिकल समेत अन्य सुविधाओं के लिए हमेशा अपना खजाना खोल कर रखते हैं।

भक्तों की सुविधाओं के लिए मंदिर न्यास ने खर्च किए 20 करोड़
13 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पित होने के बाद धाम में जैसे -जैसे श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती गई, सीएम योगी ने बाबा के भक्तों की सुविधा में विस्तार देना शुरू कर दिया। वहीं श्री काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम का विस्तार होने के बाद भक्तों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। मंदिर न्यास भक्तों के सुगम दर्शन और सुविधा का बराबर ध्यान रख रहा है और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है। गर्मी में श्रद्धालुओं को तेज धूप से बचाने के लिए कैनोपी (छाया की व्यवस्था), भक्तों के लिए मैट, एम्बुलेंस, पेयजल व्यवस्था के साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। मंदिर में आने वाले बुजुर्ग और दिव्यांग दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गयी। मुमुक्षु भवन मोक्ष की मनोकामना के लिए आने वालों के लिए अन्नपूर्णा भवन, पिनाक व नीलकंठ पवेलियन सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्था के लिए विश्वनाथ द्वार (गोदौलिया गेट ), शक्ति भवन, (यूटिलिटी भवन) शौचालय, गंगा दर्शनम (गंगा व्यूइंग गैलरी), ललिता घाट, (ललिता पथ ) जलसेन पथ, (रैंप बिल्डिंग ) केदार भवन, ओंकारेश्वर भवन शुरू हो चुका है। इसके लिए मंदिर न्यास की ओर अब तक 20 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं।

दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लॉकर और हेल्पडेस्क किए गए स्थापित
मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा दर्शनार्थियों की बेहतर सुविधा के लिए सुगम दर्शन व्यवस्था में 50 कर्मचारी कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त सफाई व्यवस्था में 200 कर्मियों एवं दर्शनार्थियों को बेहतर सुरक्षा एवं सुविधा देने के लिए 100 कर्मियों को लगाया गया है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में विभिन्न स्थानों पर दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लाॅकर, हेल्पडेस्क स्थापित किये गये हैं। इसके अलावा मंदिर न्यास दर्शनार्थियों के लिए अन्य व्यवस्था भी कर रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

उत्तराखंड : वनाग्नि रोकने के लिए अब सचिवों को दी जिम्मेदारी, लापरवाही पर 10 वनकर्मी निलंबित

मुख्यमंत्री ने आग लगाने में संलिप्त तत्वों पर कठोर कार्रवाई करने के दिए निर्देश वनाग्नि, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *