Home / National / कोलकाता में 11 साल बाद सितम्बर माह में नहीं हुई एक भी हत्या

कोलकाता में 11 साल बाद सितम्बर माह में नहीं हुई एक भी हत्या

कोलकाता, कुछ दिनों पहले ही एनसीआरबी के आंकड़े में ये दावे किए गए थे कि कोलकाता देश का सबसे सुरक्षित शहर है। अब लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि 11 सालों में पहली बार सितंबर महीना ऐसा गुजरा है जिसमें कोलकाता में एक भी हत्या नहीं हुई। इसके आधार पर यह दावा किया गया है कि शहर में धीरे-धीरे आपराधिक वारदातों में बड़े पैमाने पर कमी आ रही है। इसके पहले वर्ष 2011 में सितंबर महीने में कोलकाता में एक भी हत्या नहीं हुई थी।

कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि सितंबर में केवल हत्या की कोई घटना नहीं हुई ऐसा नहीं है, बल्कि पुलिस ने कई गंभीर मामलों की जांच भी पूरी की है। कई अपराधियों को सजा भी हो चुकी है। ऐसा करके कोलकाता पुलिस ने अपराध की मानसिकता रखने वालों के बीच एक ठोस संदेश देने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक और पुलिसकर्मियों की तत्परता की वजह से ऐसा हो पाना संभव हुआ है।
उल्लेखनीय है कि हाल ही में एनसीआरबी ने जो रिपोर्ट जारी की थी, उसमें बताया गया था कि कोलकाता में हर महीने कम से कम तीन से चार लोगों की हत्या होती है। 2021 वर्ष में पूरे साल भर के दौरान शहर में हत्या की 45 घटनाएं हुई थीं। जबकि उसी साल दिल्ली में 454 लोगों को मौत के घाट उतारा गया था और मुंबई में 162 लोग मार दिए गए थे। इसी आधार पर दावा किया गया था कि कोलकाता देश का सर्वाधिक सुरक्षित शहर है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

मुंबई के अस्पताल में जच्चा बच्चा की मौत पर एनसीडब्ल्यू ने महाराष्ट्र सरकार से मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली। मुंबई के एक अस्पताल में कथित तौर पर बिजली गुल होने पर टार्च …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *