Home / National / एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय ने परियोजना प्रभावित युवाओं को सीआईपीईटी, रांची में कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए प्रायोजित किया

एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय ने परियोजना प्रभावित युवाओं को सीआईपीईटी, रांची में कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए प्रायोजित किया

रांची।कंपनी के दर्शन के मूल में, सीएसआर एनटीपीसी के बिजली उत्पादन और लाखों भारतीयों के जीवन को रोशन करने के व्यवसाय का एक अभिन्न अंग रहा है।

उपरोक्त भावना को देखते हुए स्थानीय समुदाय के विकास के लिए कौशल विकास आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनटीपीसी कोयला खनन ने केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से कौशल विकास के लिए झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ राज्यों में स्थित सभी कोयला खनन परियोजनाओं और इसके आसपास की 4 लड़कियों सहित 80 परियोजना प्रभावित युवाओं को प्रायोजित करने की पहल की है। सिपेट), रांची ।

श्री पार्थ मजूमदार, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन), एनटीपीसी द्वारा श्री पार्थ मजूमदार द्वारा 22 अक्टूबर, 2022 को सिपेट, रांची में इस कौशल विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। श्री प्रवीण बछव, संयुक्त निदेशक और प्रमुख, सिपेट, रांची और श्री शिवम श्रीवास्तव, परियोजना प्रमुख (पकरी बरवाडीह), श्री एस के रे, परियोजना प्रमुख (तालियापल्ली), श्री फैज तैयब, परियोजना प्रमुख (केरेन्दरी), श्री बी एम सिंह, परियोजना प्रमुख (चट्टीबरियातू), श्री। के एस मूर्ति, जीएम (एचआर), श्री अमित कुमार दुबे, जीएम (सुरक्षा और खनन) और श्री टी के कोनार, जीएम (तकनीकी सेवाएं) इस अवसर पर उपस्थित थे ।

प्रशिक्षण के दौरान, सिपेट युवाओं को दो पाठ्यक्रमों यानी मशीन ऑपरेटर – प्लास्टिक प्रोसेसिंग और मशीन ऑपरेटर – इंजेक्शन मोल्डिंग में नौकरी-उन्मुख कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक, श्री मजूमदार ने कहा कि एकल उपयोग प्लास्टिक के अलावा प्लास्टिक से बने उत्पादों का दैनिक उपयोग व्यापक है जो दर्शाता है कि बाजार बड़ा है और इसलिए इस क्षेत्र में नौकरियों की मांग बहुत उत्साहजनक है।

पाठ्यक्रम के लिए नामांकित छात्रों को संबोधित करते हुए, श्री मजूमदार ने साझा किया कि प्लास्टिक इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सिपेट एक बहुत अच्छा संस्थान है, जो इस 6 महीने के कार्यक्रम के दौरान कौशल सीखने और विकसित करने का बेहतर अवसर प्रदान करेगा और रोजगार के साथ-साथ उद्यमिता की सुविधा प्रदान करेगा। इसलिए सभी छात्र अपना अधिकतम समय पाठ्यक्रम को सीखने में लगाएं और सिपेट, रांची में उपलब्ध मशीनरी, प्रयोगशालाओं आदि की सुविधाओं का उपयोग करें।

इस अवसर पर, एनटीपीसी कोयला खनन परियोजनाओं के प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने विचार साझा किए और छात्रों को पाठ्यक्रम के सफल समापन के लिए शुभकामनाएं दीं और दूसरों को उनकी सफलता की कहानी से प्रेरित किया।

उद्घाटन कार्यक्रम से पहले, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन), कोयला खनन परियोजनाओं के बीयूएच और एनटीपीसी कोयला खनन परियोजनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने शैक्षणिक और उद्योग सुविधाओं के बारे में जानने के लिए सिपेट परिसर और इसकी कार्यशाला, प्रयोगशालाओं का दौरा किया।

Share this news

About desk

Check Also

MODI

वीरों की धरती बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर: नरेन्द्र मोदी

हमीरपुर। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि हमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *