Home / National / कैबिनेट : नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को मंजूरी

कैबिनेट : नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को मंजूरी

नई दिल्ली, केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश के तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी है। परियोजना में लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसएमटी), मुंबई रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस परियोजना में लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इससे 35,744 नये रोजगार सृजित होंगे। 20 लाख से अधिक यात्रियों के दैनिक अनुभव में सुधार आयेगा। स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बस, मेट्रो और निजी वाहनों के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित होगा। सीएसएमटी के हेरिटेज भवन को छुआ नहीं जाएगा, लेकिन आसपास की इमारतों को फिर से विकसित किया जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार स्टेशन शहर का एक अविभाज्य स्थान होता है। इसलिए उसका विकास शहर के साथ एकीकृत रूप से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्टेशन को शहर के दोनों हिस्सों को जोड़ने वाली कड़ी बनना चाहिए। स्टेशन अगले 50 साल की जरूरतों के अनुसार तैयार होना चाहिए। स्टेशनों के रूफ प्लाजा में अनेक सुविधाएं बनाई जाएंगी। दिव्यांगों की सुविधा के अनुकूल हो।

उन्होंने कहा कि देश में कुल 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण का काम चल रहा है। इसमें से 47 स्टेशन के टेंडर जारी हो चुके हैं और 32 स्टेशनों पर काम चल रहा है। इसमें ऐसे स्टेशनों को शामिल किया गया है जहां सालभर में 50 लाख से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है। अगले चरण में 10 लाख फुटफाल वाले स्टेशनों को शामिल किया जाएगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

वीरों की धरती बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर: नरेन्द्र मोदी

हमीरपुर। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि हमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *