Home / National / पुरी और भुवनेश्वर स्टेशन में विश्वस्तरीय सुविधाएं, टेंडर जारी, ठेका आवंटन जल्द

पुरी और भुवनेश्वर स्टेशन में विश्वस्तरीय सुविधाएं, टेंडर जारी, ठेका आवंटन जल्द

  • ओडिशा के लोगों की आकांक्षाओं के प्रति प्रतिबद्ध है भारतीय रेल
  • छोटे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता

  • अधोसंरचना विकास कार्यों की उच्चतम स्तर पर निगरानी

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर

देश की जीवन रेखा के रूप में पहचान रखने वाली भारतीय रेल देश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय रेल भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का अग्रदूत भी है। रेलवे न केवल अपने क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है, बल्कि यात्रियों के यात्रा अनुभव को भी बेहतर बना रहा है।
रेल मंत्रालय की ओर से देश के पूर्वी तट हिस्से, विशेषकर ओड़िशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी भी ओडिशा के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

रथयात्रा के लिए 205 विशेष ट्रेन

माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने 21 जून को पुरी और कोणार्क यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए रथ यात्रा अवधि के दौरान पुरी से और पुरी से 205 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। चूंकि, कोविड -19 प्रोटोकॉल के कारण पिछले दो वर्षों से तीर्थयात्रियों के बिना रथ यात्रा का आयोजन किया गया था, रेलवे को उम्मीद है कि इस वर्ष पुरी में बहुत अधिक तीर्थयात्री एकत्र होंगे। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की विशेष व्यवस्था

श्री वैष्णव ने विशेष ट्रेनें चलाने के अलावा रथ यात्रा के समय तीर्थयात्रियों और यात्रियों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे। उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए पूर्व तट रेलवे द्वारा कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इनमें सुरक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य और प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं, अतिरिक्त टिकट काउंटर और तीर्थयात्रियों के लिए आश्रय स्थल सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं।
यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशन क्षेत्र में 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था की बेहतर निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। तीर्थयात्रियों को सुरक्षा और सहायता प्रदान करने के लिए रेलवे ने 600 से अधिक आरपीएफ कर्मियों और 200 रेल स्वयंसेवकों को तैनात किया है।
रेल यात्रियों के लिए 40 से अधिक टिकट बुकिंग काउंटर, 10 यूटीएस आधारित हैंड-हेल्ड काउंटर और कई मोबाइल काउंटर स्थापित किए गए हैं। पहली बार सड़क वाहनों के द्वारा भी रेलवे टिकट बेचने की व्यवस्था की गई है।
माननीय मंत्री श्री वैष्णव के निर्देशानुसार रेलवे द्वारा 15000 श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए विशाल आश्रय स्थल सहित फ़ूड कोर्ट, पेयजल नल एवं शौचालय की व्यवस्था की गयी है। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्याङ्ग जनों के लिए बैटरीचालित कार के प्रावधान किए गए हैं। लगभग 50,000 जरूरतमंद तीर्थयात्रियों के लिए मुफ्त भोजन की भी व्यवस्था की गई है।

लॉकडाउन के बाद से रद्द की गई ट्रेनों की बहाली

कोविड-19 के कारण लॉकडाउन में रद्द की गई ट्रेनों की बहाली के लिए यात्रियों और आम जनता की मांग पर; माननीय रेल मंत्री के निर्देशानुसार पुरी-साई नगर शिरडी-पुरी एक्सप्रेस, पुरी-पारादीप-पुरी एक्सप्रेस, कटक-भद्रक-कटक मेमू स्पेशल, विशाखापत्तनम-कोरापुट-विशाखापत्तनम इंटरसिटी, विशाखापत्तनम-ब्रह्मपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस, पलासा-कटक-पलासा पैसेंजर स्पेशल और पुरी-तालचेर-पुरी मेमू स्पेशल की सेवा बहाल कर दी गयी है।

सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के लिए राजधानी जैसे कोच

यात्रियों को बेहतर आराम और झटका-मुक्त यात्रा प्रदान करने के लिए, श्री वैष्णव ने इस क्षेत्र की और अधिक ट्रेनों में राजधानी प्रकार के एलएचबी कोच शुरू करने की घोषणा की थी। ये अग्निरोधी, कम रखरखाव, उच्च यात्री वहन क्षमता, सुरक्षित और आरामदायक कोच काफी कम समाय में ही अब भुवनेश्वर-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस, पुरी-हटिया तपस्विनी एक्सप्रेस, विशाखापत्तनम-किरंदुल एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-बेंगलुरु प्रशांति एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-आनंद विहार (दिल्ली) सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में अपने सेवा दे रहे हैं।

उच्चतम स्तर पर परियोजनाओं की निगरानी
ओडिशा में प्रमुख और बहुप्रतीक्षित रेलवे परियोजनाओं के काम की निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देशानुसार उच्चतम स्तर पर की जा रही है। श्री वैष्णव ने रेलवे अधिकारियों को राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ भूमि अधिग्रहण, विभिन्न विभागों की भूमि मंजूरी के लिए नियमित संपर्क रखने के भी निर्देश दिए हैं, जिससे चल रही परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।
इस कारण खोरधा रोड-बलांगीर नई लाइन का निर्माण जोरों पर चल रहा है। लाइन के दोहरीकरण व तिहरीकरण सहित अन्य परियोजनाओं को पूरा करने को भी प्राथमिकता दी जा रही है।

भुवनेश्वर और पुरी स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं

श्री वैष्णव ने भुवनेश्वर और पुरी रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने का आश्वासन दिया था। अब, दोनों परियोजनाओं के लिए निविदा जारी की गई है। जून के अंतिम सप्ताह में ही पुरी के लिए निविदा खोली गई है और जल्द ही इसका काम शुरू हो जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

गंगोत्री धाम : तीर्थयात्रियों की मदद को मोबाइल टीम तैनात , तीर्थयात्रियों को मुहैया कराया जा रहा पानी, बिस्किट और भोजन

उत्तरकाशी शहर से लेकर गंगोत्री धाम तक ट्रैफिक दबाव वाले स्थान पर दी जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *