Home / National / देश की तरक्की के लिए युवाओं का शिक्षित होना जरूरी: नायडू

देश की तरक्की के लिए युवाओं का शिक्षित होना जरूरी: नायडू

  • पंजाब विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए उपराष्ट्रपति

चड़ीगढ़, पंजाब यूनिवर्सिटी के 69 वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा है कि देश की तरक्की के लिए युवाओं का शिक्षित होना जरूरी है। उपराष्ट्रपति ने समारोह में मौजूद लोगों का अभिनंदन किया। उन्होंने दीक्षांत समारोह में मौजूद विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामन की। समारोह में पंजाब के राज्यपाल और हरियाणा के राज्यपाल और मुख्यमंत्री मौजूद रहे। इस दौरान 1128 पीएचडी शोधार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि देश की तरक्की के लिए युवाओं को शिक्षित करना होगा। युवाओं के कौशल को देखते हुए शिक्षा में बदलाव जरूरी है। इस समय भारत की 65 आबादी आबादी 35 से कम उम्र की है । 50 प्रतिशत आबादी 25 साल से कम उम्र के युवाओं की है। इन युवाओं को अगर शिक्षित और प्रोत्साहित किया जाए तो देश को नए मुकाम तक ले जा सकता है।
नायडू ने कहा कि यूनिवर्सिटी का मुख्य कार्य खोज करना है। खोज ऐसी हो जो जिंदगी को आसान बनाए। उन्होंने कहा राज्य सरकार खोज कार्य को प्रोत्सािहत करे। उपराष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीन लाइन के मंत्र को दोहराया। कहा- रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफार्म देश की तरक्की के लिए जरूरी है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने देश के सभी विश्वविद्यालयों को सिर्फ और सिर्फ शिक्षा की तरफ ही ध्यान का आह्वान किया। नायडू ने कहा विश्वविद्यालयों में मातृभाषा में शिक्षा प्रदान करने की कोशिश की जाए।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *