Home / National / विदेश मंत्री जयशंकर 26 से 30 मार्च तक मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा करेंगे

विदेश मंत्री जयशंकर 26 से 30 मार्च तक मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा करेंगे

नई दिल्ली, विदेश मंत्री जयशंकर 26 से 30 मार्च तक मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा करेंगे। जयशंकर 29 मार्च को कोलंबो में बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और श्रीलंका के विदेश मंत्री प्रो. जी.एल.पेरिस के निमंत्रण पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 26-30 मार्च तक मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

विदेश मंत्री मालदीव (26-27 मार्च) में अडू शहर का दौरा करेंगे। इस दौरान वह राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे और विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ चर्चा करेंगे। विदेश मंत्री की यात्रा में द्विपक्षीय विकास सहयोग से संबंधित कई समझौतों पर हस्ताक्षर, उद्घाटन और भारत समर्थित कई प्रमुख परियोजनाओं का शुभारंभ शामिल है। यह मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देंगे और उसकी सुरक्षा को बढ़ाएंगे।

विदेश मंत्री 28-30 मार्च तक श्रीलंका के दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्री की श्रीलंका में होने वाली द्विपक्षीय बैठकें और वार्ता भारत के लिए श्रीलंका के महत्त्व को दर्शाती हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर 29 मार्च को कोलंबो में बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे।

मालदीव और श्रीलंका दोनों हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सागर’ और नेबरहुड फर्स्ट के दृष्टिकोण में विशेष स्थान रखते हैं। विदेश मंत्री की यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव और श्रीलंका के साथ अपने घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों को कितना महत्व देता है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *