Home / National / भारत में संग्रहालयों की पुनर्कल्पना पर संस्कृति मंत्रालय आयोजित करेगा दो दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन

भारत में संग्रहालयों की पुनर्कल्पना पर संस्कृति मंत्रालय आयोजित करेगा दो दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन

नई दिल्ली, देश में संग्रहालयों की पुनर्कल्पना को लेकर संस्कृति मंत्रालय मंगलवार से हैदराबाद में दो दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है। इस ऑफलाइन और ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम जैसे देश भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करीब 2300 लोगों ने पंजीकरण कराया है।

संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के वैश्विक शिखर सम्मेलन का उद्देश्य देश -दुनिया के संग्रहालयों के विकास और प्रबंधन के क्षेत्र में उपयोग में लाई जा रही तकनीक को साझा करना है। संग्रहालय से जुड़े 25 जानकार इसमें भाग ले रहे हैं। सभी विशेषज्ञ संग्रहालय से जुड़े ज्ञान को साझा करने के साथ इसके नवीकरण ढांचे को मजबूत करने के संबंध में जानकारी साझा करेंगे। इससे देश के कई संग्रहालयों का नवीकरण किया जा सकेगा।
शिखर सम्मेलन के बारे में जानकारी देते हुए संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि भारत समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की भूमि है। भारत के 1000 से ज्यादा संग्रहालय न केवल इस सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने बल्कि उसे संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 7 वर्षों में आकर्षक प्रदर्शनों और सामग्री के साथ नए संग्रहालयों के निर्माण पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया गया है। इनमें डिजिटल, ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी जैसी आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश बनाना चाहती हैं ममता : नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश को भी पश्चिम बंगाल बनाना चाहते हैं अखिलेश यादव पुरानी बुआ ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *