Home / National / आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट: योगी
yogi aadityanath

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट: योगी

  • मुख्यमंत्री ने कहा- युवाओं, किसानों और महिलाओं के जीवन में भारी बदलाव लाने वाला बजट

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन्द्रीय बजट की सराहना की है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला, सर्व समावेशी, प्रगतिशील और कोरोना काल खंड में आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ाने वालो केंद्रीय बजट का हम स्वागत करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के प्रत्येक तबके का, खास तौर पर किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए एक प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं। बजट में किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ एमएसपी का विशेष प्रावधान किया गया है। युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियों की बात कहने वाल यह बजट भारत के युवाओं के लिए बड़ा कदम है। स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर भी प्राप्त होगा।

योगी ने कहा कि बजट में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मिशन शक्ति के साथ-साथ अनेक ऐसे कार्यक्रम प्रारंभ करने का प्रावधान किया गया है। यह महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगा। राज्यों को 50 वर्षों तक बिना ब्याज के ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। और भी ऐसे प्रावधान हैं। नदियों को जोड़ने का प्रावधान किया गया है। बुंदेलखंड में केन बेतवा नदियों को जोड़ने का प्रावधान है। एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा से आवागमन आसान होगा। इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी केंद्र सरकार ने प्रावधान किए हैं। यह देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा। एक सर्व- समावेशी, प्रगतिशील बजट के लिए आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाले इस बजट का हम स्वागत करते हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश बनाना चाहती हैं ममता : नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश को भी पश्चिम बंगाल बनाना चाहते हैं अखिलेश यादव पुरानी बुआ ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *