Home / National / पाकिस्तानी अखबारों सेः आय सम्बंधी जानकारी छुपाने के मामले में चुनाव आयोग की सख्ती को प्रमुखता

पाकिस्तानी अखबारों सेः आय सम्बंधी जानकारी छुपाने के मामले में चुनाव आयोग की सख्ती को प्रमुखता

  •  अबूधाबी ड्रोन हमले, इमरान की पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत और ईरान-सऊदी सम्बंधों में बेहतरी की खबरों को भी दिया महत्व

नई दिल्ली,पाकिस्तान से मंगलवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने विधायकों व सांसदों के जरिए अपनी आय से सम्बंधित जानकारी चुनाव आयोग में जमा नहीं कराए जाने के खिलाफ पांच मंत्रियों समेत 150 सदस्यों की सदस्यता निलंबित किए जाने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं। अखबारों ने बताया है कि चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय असेंबली के 36, सीनेट के तीन, पंजाब असेंबली के 69, सिंध असेंबली के 14, खैबर पख्तूनख्वा असेंबली के 21 और बलूचिस्तान असेंबली के 7 सदस्यों की सदस्यता निलंबित कर दी है।
अखबारों ने अबूधाबी में हूती विद्रोहियों के ड्रोन हमले में एक पाकिस्तानी और दो भारतीयों के मारे जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि इस घटना की पाकिस्तान और सऊदी अरब ने कड़े शब्दों में निंदा की है। अखबारों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के जरिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन से टेलीफोन पर बात किए जाने और ईशनिंदा पर उनके बयान की प्रशंसा किए जाने की खबरें प्रमुखता से छापी हैं। अखबारों ने कजाकिस्तान के राजदूत से सेना अध्यक्ष जनरल कमर बाजवा की मुलाकात किए जाने और अफगानिस्तान के सिलसिले में बातचीत किए जाने की खबरें भी दी हैं।
अखबारों ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के लीडर शाहबाज शरीफ का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री समस्याओं से लोगों का ध्यान हटाने के लिए धर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। अखबारों ने मंत्रिमंडल के जरिए पाकिस्तान और ब्रिटेन के साथ कैदियों के आदान-प्रदान के किए जाने वाले समझौते को मंजूरी दिए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि इस मसौदे के मंजूरी के बाद नवाज शरीफ को पाकिस्तान लाने में मदद मिलेगी।
अखबारों ने ईरान और सऊदी अरब के सम्बंधों में बेहतरी आने की खबरें देते हुए बताया है कि ओआईसी में जिम्मेदारियां संभालने के लिए तीन ईरानी राजनयिक सऊदी अरब पहुंच गए हैं। दोनों देशों के बीच 2016 में राजनयिक सम्बंध टूट गए थे। अखबारों ने फ्रांस में कोरोना के बेकाबू होने की खबरें देते हुए बताया है कि 1 दिन में 2 लाख 38 हजार से अधिक केस सामने आ रहे हैं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।
रोजनामा दुनिया ने एक खबर खासतौर से दी है, जिसमें बताया गया है कि अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये हैं। इसकी वजह से 26 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। अखबार ने बताया है कि मरने वालों की तादाद अधिक होने के पीछे घरों की छतें गिरने की वजह बताई जा रही है। अखबार ने बताया है कि अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद वहां के लोग पहले ही तमाम तरह की परेशानियां झेल रहे हैं और अब भूकंप आने की वजह से बहुत सारे लोग बे घर बार हो गए हैं।
रोजनामा एक्सप्रेस ने एक खबर भारत-नेपाल सीमा विवाद को लेकर दी है, जिसमें बताया गया है कि नेपाल ने भारत से कहा है कि वह काली नदी के आसपास सड़कों के निर्माण कार्य को रोक दे। अखबार ने बताया है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिपुलेख के क्षेत्र में सड़कों के निर्माण की योजना को शुरू करने का ऐलान किया था। अखबार ने बताया है कि नेपाल के सूचना प्रसारण मंत्री ज्ञानेंद्र बहादुर का कहना है कि इस विवाद को राजनयिक स्तर पर हल करने की जरूरत है। अखबार ने बताया कि नेपाल के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इस फैसले से भारत को अवगत कराया गया है।
रोजनामा नवाएवक्त ने एक खबर जम्मू-कश्मीर से दी है, जिसमें बताया गया है कि श्रीनगर में एक दस्ती बम फेंका गया है, जिसमें एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक जख्मी हो गया है। अखबार ने बताया है कि अज्ञात हमलावरों ने सीआरपीएफ और पुलिस की गश्ती टीम पर यह बम फेंका है, जिसके परिणाम में एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक जख्मी हो गया है। अखबार ने यह भी बताया है कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने पत्रकार सज्जाद गुल पर यूएपीए लगा करके उन्हें जेल भेज दिया है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *