Home / National / प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को आएंगे मणिपुर

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को आएंगे मणिपुर

  •  1850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन और 2950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

  • 75 करोड़ की लागत से इंफाल-सिलचर रोड पर बराक नदी पर बने स्टील पुल का करेंगे उद्घाटन

इंफाल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिवसीय यात्रा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को चुनावी राज्य मणिपुर आ रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री 1,850 करोड़ रुपये की करीब 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 2,950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, उनमें सड़क, बुनियादी ढांचे, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं, शहरी विकास, आवास, सूचना और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, उद्योग और संस्कृति आदि से संबंधित हैं। इसके अलावा पूरे देश की तरह प्रधानमंत्री 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। माना जा रहा है कि 110 किमी से अधिक लंबे ऐसे राजमार्गों का निर्माण राज्य में कनेक्टिविटी में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।
प्रधानमंत्री मोदी साल भर में इंफाल से सिलचर (असम के कछार जिला) के बीच निरंतर संपर्क बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर 75 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बराक नदी पर बने एक स्टील पुल का भी उद्घाटन करेंगे। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री कल मणिपुर की जनता को करीब 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावरों को समर्पित करेंगे। इन टावरों को प्रदेश में मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।
प्रधानमंत्री हर घर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति योजना का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 280 करोड़ रुपये की ‘थोउबल बहुउद्देशीय परियोजना’ का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना से इंफाल शहर को पेयजल भी मिलेगा। मोदी 65 करोड़ रुपये की लागत से तामेंगलोंग जल संरक्षण एवं जल आपूर्ति परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे ताकि तामेंगलोंग जिला में दस बस्तियों के निवासियों को फिल्टर्ड पेयजल उपलब्ध कराया जा सके और सेनापति जिला मुख्यालय में 51 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति परियोजना का उद्घाटन करेंगे।
प्रधानमंत्री राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिए इंफाल में प्रस्तावित करीब 160 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का शिलान्यास करेंगे। सूत्रों का दावा है कि एक बार इस अस्पताल के बन जाने के बाद प्रदेश के लोगों को कैंसर के निदान के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। लागत में भी कई गुना कमी आएगी। इससे प्रदेश की जनता को काफी फायदा होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री राज्य में कोरोना से संबंधित बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कियामगे में 200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। डीआरडीओ के सहयोग से अस्पताल के निर्माण में करीब 37 करोड़ रुपये की लागत आई है।
भारत के अन्य शहरों को पुनर्जीवित करने और बदलने के प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों में से एक मणिपुर भी है। यह कदम कल इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एक परियोजना के पूरा होने का भी प्रतीक होगा। मोदी इंफाल नदी में एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसी), ‘पश्चिमी रिवरफ्रंट (चरण-1) के विकास और थंगल बाजार (चरण-1) में माल रोड (चरण-1) का भी उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं के लिए 170 करोड़ रुपये से अधिक का बजट तय किया गया है। सूत्रों ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर प्रोजेक्ट से शहर में ट्रैफिक मैनेजमेंट, सॉलिड या ड्राई (सॉलिड) वेस्ट मैनेजमेंट और सर्विलांस समेत कई तरह की तकनीक आधारित सेवाएं मिलेंगी। इस मिशन के तहत पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था जैसी अन्य विकास परियोजनाओं से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
प्रधानमंत्री करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से सेंटर फॉर इनोवेशन, इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (सीआईआईटी) का शिलान्यास करेंगे। यह योजना प्रदेश की सबसे बड़ी पीपीपी पहल है और इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर पैदा होने के साथ-साथ इसे प्रोत्साहन भी मिलेगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा के गुड़गांव में मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स प्रोजेक्ट के निर्माण का भी शिलान्यास करेंगे। यह संस्थान 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। इससे राज्य की समृद्ध कला और संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद मिलने की उम्मीद है।
प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को और तेज और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी इंफाल में नवनिर्मित और जीर्णोद्धार गोविंदजी मंदिर का उद्घाटन करेंगे और मोईरंग में आईएनए परिसर का उद्घाटन भी करेंगे। ज्ञात हो कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के नेताजी सुभाष बोस इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी।
इसके अलावा ‘सब का साथ, सब का विकास, सब का बिश्वास’ के मंत्र के अनुरूप प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत 72 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिनका मूल्य 130 करोड़ रुपये से अधिक है। इन योजनाओं से अल्पसंख्यक समुदायों के समग्र विकास को समर्थन मिलेगा, जैसे स्वास्थ्य और शिक्षा में बुनियादी ढांचे का विकास।
प्रधानमंत्री राज्य के तांत शिल्प उद्योग को मजबूत करने के लिए 50 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। ये हैं इंफाल पूर्वी जिले के नांगपोक कासिंग में ‘मेगा हैंडलूम क्लस्टर’ (जिससे इंफाल पूर्व जिले में लगभग 17,000 बुनकरों को लाभ होगा) और मोइरंग में ‘क्राफ्ट एंड हैंडलूम विलेज’ (क्षेत्र में बुनकर परिवारों की मदद करना)। इन दोनों परियोजनाओं से मोइरंग की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही लोकटक झील से सटे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार भी पैदा होंगे।
कल की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री करीब 390 करोड़ रुपये की लागत से नए चेकने में सरकारी आवास (क्वार्टर) के निर्माण का शिलान्यास भी करेंगे। यह आवास एक एकीकृत आवास कॉलोनी होगी, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। वह इस दिन इंफाल ईस्ट के इबुधु मार्जिंग में रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे।
इनके अलावा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें नए शिल्प प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई), कौशल विकास बुनियादी ढांचा (ईएसडीआई) के तहत कंगपोकपी और सूचना एवं जनसंपर्क अधिकार के लिए एक नया कार्यालय घर भी है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश बनाना चाहती हैं ममता : नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश को भी पश्चिम बंगाल बनाना चाहते हैं अखिलेश यादव पुरानी बुआ ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *