Home / National / दो मुख्यमंत्रियों ने विस्टाडोम कोच वाली दो ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

दो मुख्यमंत्रियों ने विस्टाडोम कोच वाली दो ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

  • गुवाहाटी-न्यू हाफलांग विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन का बदरपुर तक विस्तार

गुवाहाटी/इटानगर, पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) ने रविवार को असम की राजधानी गुवाहाटी और अरुणाचल प्रदेश के नाहरगुन रेलवे स्टेशन से दो विस्टाडोम ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया। गुवाहाटी और नाहरलगुन रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हरी झंडी दिखाकर इन्हें रवाना किया।
गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा, केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश, असम के मंत्री चंद्र मोहन पटवारी, मंत्री बिमल बोरा, गुवाहाटी की सांसद क्वीन ओझा ने समारोह में हिस्सा लिया। नाहरलगुन रेलवे स्टेशन पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, विधायक टेची कासो, इटानगर नगर निगम के मेयर तामे फासांग समेत रेल विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने विस्टाडोम ट्रेन चलाने के लिए केंद्रीय रेलमंत्री और पूसीरे का आभार जताया। उन्होंने गुवाहाटी से डिब्रूगढ़ के बीच भी एक विस्टाडोम ट्रेन चलाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में पूर्वोत्तर में सबसे बड़ा काम कनेक्टिविटी का हुआ है। पहले असम को दिल्ली जाना पड़ता था लेकिन आज दिल्ली असम में पहुंच रहा है। उनका आशय असम समेत पूर्वोत्तर में लगातार केंद्रीय मंत्रियों के दौरे से था।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फॉरेस्ट विलेज के लिए काम कर रही है। पूर्वोत्तर में रेल लाइन की डबलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम जोरों पर चल रहा है। पूर्वोत्तर में वर्ष 2017 से लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर एनएफआर काम कर रहा है। इसके पीछे एक व्यक्ति का हाथ है, वह प्रधानमंत्री मोदी हैं।

नाहरगुन रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश को रेलवे से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि रेलवे से जुड़ने के बाद राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का आधार कृषि और बागवानी है। सड़क संपर्क की कमी के कारण उत्पाद को उचित बाजार नहीं मिल पाता था। अब संपर्क संसाधन बढ़ने से उत्पाद की उचित कीमत मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि विस्टाडोम ट्रेन से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन क्षेत्र के विकास से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। अरुणाचल प्रदेश पर्यटकों का हॉट स्पॉट है। कनेक्टिविटी बढ़ने से पर्यटकों को पहुंचने में आसानी होगी। उन्होंने रेल राज्य मत्री जरदोश से नाहरलगुन से दिल्ली तक राजधानी एक्सप्रेस चलाने और बोरुम नदी पर बन रहे पुल के निर्माण में तेजी लाने का आग्रह किया। नाहरलागुन-गुवाहाटी शताब्दी स्पेशल विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन अगले सोमवार से शुरू होगी।

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री जरदोश ने पूर्वोत्तर में चल रही रेल परियोजनाओं के बारे में बताया। पूसीरे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि आज दो विस्टाडोम ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। गुवाहाटी से न्यू हाफलांग के बीच चलने वाली विस्टाडोम की सेवा को बदरपुर तक बढ़ाया जा रहा है।

गुप्ता ने कहा कि पूसीरे के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है, क्योंकि दो राज्यों के दो मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने पूर्वोत्तर में रेलवे की परियोजनाओं, प्रधानमंत्री की प्रमुख योजना गति शक्ति को लेकर भी रेलवे द्वारा उठाये जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कामाख्या रेलवे स्टेशन से कामाख्या धाम तक रोप-वे बनाने की योजना से संबंधित राज्य सरकार को एक प्रपोजल भेजा जाएगा।

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से मुख्यमंत्री डॉ सरमा और नाहरलगुन से अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने हरी झंडी दिखाकर विस्टाडोम ट्रेनों को रवाना किया।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

बंगाल में रेल दुर्घटना : कांग्रेस और भाकपा ने कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे के लिए व्यवस्था को दोषी ठहराया

नई दिल्ली। भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी राजा और कांग्रेस के नेता प्रमोद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *