Home / National / अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का हैदराबाद में निधन

अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का हैदराबाद में निधन

हैदराबाद, अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कोनिजेति रोसैया का आज शनिवार सुबह स्टार हॉस्पिटल में निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि अचानक आज सुबह करीब 6:00 बजे रोसैया की तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा था लेकिन रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। रोसैया 88 वर्ष के थे। कांग्रेस पार्टी सूत्रों ने बताया कि उनकी अंत्येष्टि कल दोपहर होगी और उनका पार्थिव शरीर लोगों के सार्वजनिक दर्शन के लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यालय गांधी भवन में आज शाम लाया जाएगा।
वह 31 अगस्त, 2011 से 30 अगस्त, 2016 तक तमिलनाडु के राज्यपाल भी रहे। रोसैया ने अपनी राजनीतिक यात्रा 1968 में विधान परिषद के सदस्य के रूप में शुरू की थी। वाईएस राजशेखर रेड्डी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन के बाद तीन सितंबर, 2009 से 25 नवंबर, 2010 तक वह आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। कांग्रेस सरकारों के शासन काल में रोसैया ने वित्त मंत्री के रूप में वे 15 बार राज्य का बजट पेश किया था।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक आधिकारिक बयान में राव ने रोसैया को एक ऐसा नेता बताया, जिन्होंने उस पद की शोभा बढ़ाई, जिस पर वह आसीन हुए।राव ने दिवंगत नेता के परिजनों के प्रति संवेदना जताई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने अपने एक ट्वीट में कहा कि रोसैया गारू के निधन से व्यथित हूं। मैं उनके साथ मुलाकात का स्मरण कर सकता हूं, जब हम दोनों मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे और बाद में जब वह तमिलनाडु के राज्यपाल थे। सार्वजनिक सेवा के प्रति उनका योगदान सदैव स्मरण किया जाएगा। उनके परिवार जनों को तथा समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं, ओम शांति।

तेलंगाना प्रदेश प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी समेत पार्टी के कई नेताओं ने रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त किया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि अविभाजित आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री रहे रोसैया 15 बार बजट पेश किए थे और उनके निधन पर तेलुगु भाषाई राज्यों को बड़ा नुकसान हुआ है।
तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि वह उनके निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हैं। उन्होंने कहा कि भले ही रोसैया उच्च पदों पर रहे थे लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री का रहन-सहन एक आम आदमी की तरह था।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश बनाना चाहती हैं ममता : नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश को भी पश्चिम बंगाल बनाना चाहते हैं अखिलेश यादव पुरानी बुआ ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *