Home / National / बीजद सांसद ने राज्यसभा में अतिरिक्त उसना चावल नहीं उठाने का मुद्दा उठाया

बीजद सांसद ने राज्यसभा में अतिरिक्त उसना चावल नहीं उठाने का मुद्दा उठाया

  • एफसीआई ने ओडिशा से अतिरिक्त उसना चावल उठाने से किया है मना

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर

बीजद सांसद डॉ. सस्मित पात्र ने शुक्रवार को राज्यसभा में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) द्वारा ओडिशा से अतिरिक्त उसना चावल नहीं उठाने का मुद्दा उठाया.

आज प्रश्नकाल के दौरान पात्र ने केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल से कहा कि वह एफसीआई को ओडिशा से अतिरिक्त उसना चावल उठाने के लिए कहें अन्यथा ओडिशा के किसान बहुत प्रभावित होंगे.

पात्र ने कहा कि जब बीजद प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की थी, तो मंत्री गोयल मदद के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन एफसीआई ने फिर से ओडिशा से अधिशेष चावल नहीं उठाने का फैसला किया. इससे ओडिशा और राज्य के किसानों पर बहुत प्रभाव पड़ेगा.

इससे पहले 10 अक्टूबर को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र में अगले खरीफ विपणन सीजन (केएमएस) 2021-22 के लिए राज्य से अनुमानित अधिशेष चावल को स्वीकार करने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की थी.

पटनायक ने भारत सरकार के दिनांक 31.8.2021 के एक पत्र पर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित किया था, जिसमें कहा गया था कि अगले केएमएस के लिए भारतीय खाद्य निगम द्वारा ओडिशा से कोई अधिशेष चावल स्वीकार नहीं किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि डीएफपीडी द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण राज्य से अतिरिक्त उसना चावल की उठान न करने से राज्य के धान खरीद कार्यों को गंभीर रूप से प्रभावित करने की संभावना है. यह लगभग 10 लाख किसानों को प्रभावित करेगा और विशेष रूप से इस कोविद महामारी की स्थिति के दौरान उन्हें गंभीर संकट में डाल देगा.

उन्होंने प्रधानमंत्री से अगले केएमएस 2021-22 के लिए राज्य से अनुमानित अधिशेष चावल को स्वीकार करने के लिए डीएफपीडी को एक निर्देश जारी करने का अनुरोध किया. पटनायक ने राज्य को डीएफपीडी की आवश्यकताओं के साथ खुद को संरेखित करने के लिए उचित समय देने को कहा.

Share this news

About desk

Check Also

चार सौ से अधिक सीटें जीतेगी भाजपा: प्रमोद सावंत

नई दिल्ली। दिल्ली में लोकसभा की सभी सातों सीटों पर 25 मई को मतदान होना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *