Home / National / पाकिस्तानी अखबारों सेः स्टेट बैंक के जरिए ब्याज दरें बढ़ाने से महंगाई का नया तूफान आने की आशंका

पाकिस्तानी अखबारों सेः स्टेट बैंक के जरिए ब्याज दरें बढ़ाने से महंगाई का नया तूफान आने की आशंका

  •  तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की भारत सरकार की घोषणा की सरहद के पार भी है चर्चा

  •  भारत-पाकिस्तान सीरीज पर बातचीत से रमीज राजा का इनकार और गुरु नानक जयंती के जश्न की खबरों को भी दिया महत्व

नई दिल्ली, पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों ने स्टेट बैंक के जरिए ब्याज दरों में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि किए जाने के फैसले से सम्बंधित खबरें प्रकाशित करते हुए कहा है कि इससे महंगाई का नया तूफान आएगा। अखबारों ने लिखा है कि स्टेट बैंक की ब्याज दर बढ़कर 8.75 प्रतिशत हो गयी है। अखबारों ने बताया है कि विदेशी कर्ज की अदायगी के कारण रुपया दबाव का शिकार हुआ है। अखबारों ने लिखा है कि की स्टेट बैंक ने कहा है कि आने वाले समय में महंगाई में वृद्धि होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।
अखबारों ने भारत में किसानों के दबाव में तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की सरकार की घोषणा से सम्बंधित खबरें प्रकाशित की हैं। अखबारों में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है। हालांकि इन कानूनों को वापस लिए जाने के बाद भी किसान आंदोलन जारी रखने की खबरें अखबारों ने दी हैं। किसानों का कहना है कि जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बन जाता तब तक वह आंदोलन जारी रखेंगे।
अखबारों ने सीनेट से नेब संशोधन विधेयक, शिक्षा सुधार और जर्नलिस्ट्स प्रोटेक्शन एक्ट के पास होने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि विपक्ष ने इन विधेयकों के पास होने पर कड़ी आपत्ति जताई है। विपक्ष का कहना है कि जुमे की नमाज के समय इन बिलों को पास कराया गया है।
अखबारों ने मुस्लिम लीग नवाज़ के लीडर और पूर्व केंद्रीय मंत्री असद इकबाल का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि क्या भारत किसी पाकिस्तानी जासूस के लिए कुलभूषण जैसा कानून अपनी संसद में पास कराएगा। अखबारों ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चेयरमैन रमीज राजा के जरिए भारत और पाकिस्तान के दरम्यान सीरीज मैच खेले जाने से सम्बंधित किसी भी बैठक की संभावना से इनकार किए जाने की खबरें भी दी है। अखबारों ने बाबा गुरु नानक देव का जन्मदिवस पूरे श्रद्धा और भक्ति भाव से मनाए जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि इस दौरान सड़कों पर नगर कीर्तन निकाला गया और बड़ी तादाद में देशी-विदेशी तीर्थ यात्री इसमें भाग ले रहे हैं।
अखबारों ने सांख्यिकी विभाग का साप्ताहिक आंकड़ा भी प्रकाशित किया है, जिसमें बताया गया है कि दूध, दही, बीफ, मटन जैसी खाने पीने की वस्तुएं महंगी हुई हैं। अखबार ने लिखा है कि तकरीबन 10 सामग्रियों के सस्ते होने की भी खबर दी हैं। अखबार ने बताया कि महंगाई की दर में 1.07 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। अखबारों ने प्रधानमंत्री के पूर्व विशेष सलाहकार जुल्फी बुखारी का एक बयान छापा है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान से बाहर रहने वाले पाकिस्तानियों को वोट का अधिकार देने से लगभग 30 सीटों पर मतदान का फर्क पड़ सकता है और इसका फायदा पीटीआई को मिल सकता है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।
रोजनामा खबरें ने एक विशेष खबर यूरोप से दी है, जिसमें बताया गया है कि यूरोप में कोरोना वायरस की चौथी लहर की वजह से एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का सिलसिला शुरू हो गया है। ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, जर्मनी में चौथी लहर तेजी से फैलने लगी है। इसके कारण क्रिसमस का पर्व प्रभावित होने का खतरा भी मंडराने लगा है। अखबार ने लिखा है कि जर्मनी, बेल्जियम में आंशिक तो आस्ट्रेलिया में पूरे देश में 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगाया गया है।
रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान की जूनियर हॉकी टीम विश्व कप जूनियर प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत के भुवनेश्वर पहुंच गई है। अखबार ने बताया है कि मुल्तान एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों की तरफ से खिलाड़ियों को गुलदस्ता पेश कर उन का स्वागत किया गया है। अखबार ने बताया है कि जूनियर विश्व कप 2021 में शिरकत के लिए पाकिस्तानी टीम भुवनेश्वर गई है।
रोजनामा नवाएवक्त ने पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता यूसुफ रजा गिलानी का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा कि कश्मीर और फलस्तीन में मानव अधिकारों के हनन को संजीदगी से देखने का समय आ गया है। उन्होंने कहा है कि विश्व में शांति, सांप्रदायिकता और सुरक्षा समस्या को देखते हुए इस पर खुलकर बातचीत करने की जरूरत है।
रोजनामा पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में जुमा के दिन हड़ताल किए जाने की खबरें प्रकाशित की हैं। अखबार ने लिखा है कि इस दौरान प्रदर्शन किया गया और कारोबार वगैरह पूरी तरह से बंद रखा गया। सुरक्षाबलों ने पीपुल्स लीग के चेयरमैन मुख्तार अहमद समेत पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *