Home / National / इंडिया@75 बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान दल ने जम्मू पहुंचकर पूरा किया पहला चरण

इंडिया@75 बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान दल ने जम्मू पहुंचकर पूरा किया पहला चरण

  •  टीम ने नौ दिन से भी कम समय में 3,050 किलोमीटर की दूरी तय की

  •  पश्चिम बंगाल में 4 नवंबर को यह मोटरसाइकिल अभियान पूरा होगा

नई दिल्ली, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) का मोटरसाइकिल अभियान इंडिया@75 दूसरे चरण में जम्मू पहुंच चुका है। इस टीम को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 अक्टूबर को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से झंडी दिखाकर रवाना किया था। नौ दिन से भी कम समय में 3,050 किलोमीटर की दूरी तय करके टीम ने अभियान का अपना पहला चरण पूरा किया। पहले चरण में टीम ने पांच राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, दिल्ली और पंजाब के मैदानी इलाकों और हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी एवं बर्फीले इलाकों को पार किया।

मोटरसाइकिल अभियान दल ने श्रीनगर रुकने से पहले चंडीगढ़, शिमला, अटल टनल, रोहतांग, हनले (14,000 फीट) उमलिंग ला, पांग, लेह (11,000 फीट), खारदुंग ला (17,400 फीट), नामिका ला (12,140 फीट), फोटू ला (13,478 फीट), कारगिल और जोजी ला (11,575 फीट) जैसे महत्वपूर्ण स्थानों को छुआ। हिमाचल प्रदेश में सुंदर नगर और मनाली, लद्दाख में न्योमा, पांग, हनले, लेह और कारगिल और फिर श्रीनगर में कई आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किए गए। टीम ने स्थानीय नागरिकों और पर्यटकों के साथ बातचीत करके सड़क सुरक्षा का संदेश फैलाया। उन्होंने कारगिल युद्ध स्मारक पर हमारे शहीद वीरों को श्रद्धांजलि दी।
टीम ने हिमाचल प्रदेश के सुंदर नगर और लद्दाख के लेह में युवाओं और युवा स्कूली बच्चों के साथ बातचीत करके उन्हें स्कूल बैग एवं स्टेशनरी आइटम वितरित किए। टीम ने विश्व प्रसिद्ध कुल्लू दशहरा के उत्सव में भी हिस्सा लिया और फिर भीमा काली मंदिर और थिकसे मठ का दौरा किया। अभियान के पहले चरण में 20 हजार किलोमीटर का रास्ता सबसे चुनौतीपूर्ण था। अभियान के गति पकड़ने और ऊंचाई पर पहुंचने के बाद टीम के सभी सदस्यों का कड़ा इम्तिहान हुआ। शून्य तापमान (-25 डिग्री सेल्सियस तक) में बर्फीले तूफान, फिसलन वाली सड़कों और अत्यंत ऊंचाई पर कम ऑक्सीजन स्तर का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद टीम के सदस्यों ने अनुकरणीय दृढ़ता, साहस और इरादे का प्रदर्शन किया।

बीआरओ अभियान दल से इस दौरान स्थानीय लोग भारी समर्थन, आतिथ्य, प्रोत्साहन, स्नेह और गर्मजोशी के साथ मिले। टीम के सदस्यों ने भी मिलनसार, पारस्परिक प्रेम दर्शाया और अच्छे दोस्त बनाए। अंत में श्रीनगर में बैटन को अगली टीम को सौंप दिया। दूसरे चरण में बीआरओ की यह टीम चंडीगढ़, ऋषिकेश, टनकपुर, प्रयागराज, वाराणसी, बोधगया, पटना, भागलपुर से होकर गुजरेगी। ‘द गेटवे टू नॉर्थ ईस्ट’ सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल में 4 नवंबर को यह मोटरसाइकिल अभियान इंडिया@75 समाप्त होगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *